script

सिक्किम विधानसभा के अध्यक्ष एल. बी. दास ने दिया इस्तीफा, राज्यपाल ने खाली पद के लिए चुनाव कराने का दिया आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2022 07:08:16 pm

Submitted by:

Archana Keshri

गुरुवार को लाल बहादुर दास के विधानसभा अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे को लेकर यह अटकले लगाई जा रही है कि उन्हें प्रेम सिंह तमांग सरकार में मंत्री बनाए जाने की संभावना है। बताया जा रहा है कि सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा पार्टी अपने मंत्रिमंडलों में फेरबदल कर सकती है।

Sikkim Legislative Assembly Speaker LB Das resigned from Speakership

Sikkim Legislative Assembly Speaker LB Das resigned from Speakership

सिक्किम विधानसभा अध्यक्ष लाल बहादुर दास ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पश्चिम पेंडम के विधायक लाल बहादुर दास ने 16 अगस्त को अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा था। दास ने इस संबंध में विधानसभा के सभी सदस्यों को सूचित कर दिया है। दास को वेस्ट पेंडम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया था। वह अनुसूचित जाति समुदाय से सिक्किम के पहले स्पीकर थे। दास के इस्तीफे के बाद राज्यपाल गंगा प्रसाद ने गुरुवार को 22 अगस्त को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने का आदेश दिया है।
चुनाव सिक्किम विधान सभा में प्रोसीडर और कंडक्ट ऑफ बिजनेस के नियमों के नियम 7 के अनुसार होगा। बताया जा रहा है कि विधानसभा सत्र से संबंधित कार्यों में भाग लेने के उद्देश्य से सिक्किम विधान सभा 19 से 21 अगस्त तक खुली रहेगी। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट मंत्रियों में से एक को स्पीकर बनाए जाने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। वहीं, मौजूदा अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट (UDHD) मंत्री अरुण कुमार उप्रेती के विधानसभा के अगले अध्यक्ष होने की उम्मीद जताई जा रही है। माना जा रहा है कि उप्रेती ने कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा भी दे दिया है।
वहीं, दास के इस्तीफे का कारणों का पता नहीं चल पाया है, मगर उनकी पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के सूत्रों के हवाले से बताया कि उन्हें प्रेम सिंह तमांग सरकार में मंत्री बनाए जाने की संभावना है। ऐसी भी अटकलें हैं कि सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा पार्टी अपने मंत्रिमंडलों में फेरबदल कर सकती है।

यह भी पढ़ें

ममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से इस्तीफा दिया

ट्रेंडिंग वीडियो