scriptSnake Bite Symptoms: सांप काटने की ऐसे करें पहचान, घबराने के बजाय इस तरह दें फर्स्ट एड | Snake Bite Symptoms: How to provide first-aid | Patrika News

Snake Bite Symptoms: सांप काटने की ऐसे करें पहचान, घबराने के बजाय इस तरह दें फर्स्ट एड

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2021 10:22:34 pm

Submitted by:

Dhirendra

 
Snake Bite Symptoms: कई बार इस बात का पता नहीं चलता कि दर्द सांप काटने की वजह से है या किसी कीड़े की वजह से। इसके बावजूद घाव के लक्षणों के आधार पर आप मरीज को फर्स्ट एड दे सकते हैं।

snake bite

Snake Bite symptoms

नई दिल्ली। पाली के शेखावत नगर में 11 अगस्त को सर्प विशेषज्ञ मनीष की कोबरा सांप कांटने ( Snake Bite ) से हुई मौत की घटना का वीडियो सोशल मीडिया ( Social media ) पर वायरल होने के बाद से चर्चा में है। साथ ही पाली के लोग दहशत में भी हैं। लोगों के बीच चर्चा इस बात की है कि कई बार यही पता नहीं चलता है कि दर्द सांप काटने की वजह से है या किसी कीड़े की वजह है। ऐसे में, इस बात का पता कैसे लगाएं कि दर्द की वजह सर्पदंश ही है। इस बात का पला चल भी जाए तो फर्स्ट एड ( First Aid ) के रूप में तत्काल क्या करें?
Snake Bite Symptoms

Healthline.Com के मुताबिक सांप के काटने की पहचान करने के लिए सबसे पहले इस बात पर विचार करें कि घाव कैसा है। अगर घाव के आसपास सूजन और लाली है, काटने की जगह पर दर्द हो रहा है, सांस लेने मे तकलीफ है, उल्टी और मतली आ रही है, आंखों से साफ नहीं दिख रहा है, पसीना और लार आ रहा है, चेहरे और अंगों में सुन्नता है, दर्द बहुत ज्यादा है, मरीज की पलकें झुकी हुई हैं, ब्लड प्रेसर लो है, प्यास लगने के साथ थकान या मांसपेशियों में कमजोरी महसूस हो रही है तो समझ लीजिए कि ये सर्पदंश के लक्षण ( Snake Bite Symptoms ) हैं।
यह भी पढ़ें

सर्प विशेषज्ञ मनीष को कोबरा सांप ने काटा- मौत से पहले वीडियो वायरल कर कहा- नहीं पकड़े सांप, कांटने पर जाए अस्पताल

फर्स्ट एड के लिए करें ये काम

सर्पदंश का पता चलने के बाद आप प्राथमिक उपचार के तहत ये कदम उठा सकते हैं। घाव को साफ करें, शांति बनाए रखें और दर्द को आगे नहीं बढ़ने दें। साथ ही आपातकालीन उपचार के लिए मरीज को अस्पताल में भर्ती कराएं। समय पर इलाज होने की स्थिति में रिकवरी की संभावना काफी ज्यादा होती है।
11 अगस्त को सर्प विशेषज्ञ की हुई थी मौत

सर्पदंश की ये घटना 11 अगस्त 2021 की है। पाली के शेखावत नगर निवासी सर्प विशेषज्ञ मनीष वैष्णव पुत्र विजयदास को कोबरा सांप ने काट लिया था। सांप काटने की वजह से मनीष की मौत हो गई। मौत से पहले उसने कोबरा सांप को पकडकऱ छोड़ते हुए का सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल किया था। इसमें मनीष ने संदेश दिया था कि आमजन सांप को पकडऩे की गलती नहीं करें। कोई पकड़ता है तो सावधानी बरतें। वहीं किसी को सांप काट जाए तो तुरंत अस्पताल लेकर जाएं। हालांकि, ऐसा करते वक्त मनीष को इस बात का आभास नहीं था कि सांप के कटाने की वजह से उनकी मौत होेने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो