script

आज केरल पहुंचेगा मानसून, इन 14 राज्यों में अगले पांच दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2023 04:30:44 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Monsoon Update Rainfall ALert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 4 जून को लक्षद्वीप के पास पहुंच गया है। रविवार को मॉनसून के केरल में पहुंचने की संभावना जताई गई है।
 

आज केरल पहुंचेगा मानसून, इन 14 राज्यों में अगले पांच दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

आज केरल पहुंचेगा मानसून, इन 14 राज्यों में अगले पांच दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

Monsoon Update Rainfall ALert: तपती गर्मी से लोगों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण पश्चिम मानसून को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार रविवार को केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून प्रवेश कर सकता है। इससे भारत के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। दूसरी ओर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली के सीनियर वैज्ञानिक ने वेस्टर्न हिमालयन रीजन में अगले चार-पांच दिनों में बारिश की आशंका जताई है। आईएमडी दिल्ली के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों में बारिश के आसार है।


 


पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन राज्यों में बारिश के आसार

न्यूज एजेंसी एएनआई ने IMD-Delhi के सीनियर मौसम वैज्ञानिक नरेश कुमार के हवाले से बताया कि इरान के पश्चिमी विक्षोभ के कारण वेस्टर्न हिमालयन रीजन में अगले चार-पांच दिनों में हल्की बारिश की संभावना है। डॉ. नरेश कुमार ने आगे बताया कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद इन राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी होगी।


https://twitter.com/ANI/status/1665296791028514817?ref_src=twsrc%5Etfw


30 जून तक दिल्ली एनसीआर में पहुंच सकता है मानसून

मालूम हो कि इससे पहले शनिवार रात भी दिल्ली, यूपी, राजस्थान सहित कई राज्यों में हल्की बारिश हुई थी। इधर मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 30 जून के आसपास दिल्ली एनसीआर में मॉनसून दस्तक दे सकता है। अनुमान है कि एक सप्ताह में दिल्‍ली का तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है। हालांकि हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन धूप से राहत नहीं मिलेगी।


https://twitter.com/GoaImd/status/1665281165761314818?ref_src=twsrc%5Etfw


केरल में आज प्रवेश करेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार से दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन की भविष्यवाणी की है, जिससे केरल में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून लक्षद्वीप और दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

IMD ने रविवार को एक अलर्ट में कहा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, माहे, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा और कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।


https://twitter.com/GoaImd/status/1665281165761314818?ref_src=twsrc%5Etfw


केरल के इन दो जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

IMD ने 6 जून से केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। केरल के पठानमथिट्टा और इडुक्की जिलों में भी सोमवार तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। दूसरी ओर मॉनसून की आहट के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की।

बैठक में उन्होंने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और केंद्रीय जल आयोग (CWC) मौजूदा समय में बारिश और बाढ़ संबंधी पूर्वानुमान पांच दिन के लिए जारी करते हैं लेकिन अगले मॉनसून सत्र में वे सात दिन का पूर्वानुमान जारी करेंगे ताकि बाढ़ प्रबंधन में सुधार हो।

यह भी पढ़ें – Weather Update: जून में नहीं सताएगी गर्मी, दिल्ली-UP में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

 
https://twitter.com/Gokul46978057/status/1664173393401483264?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो