scriptपायलट की बड़ी चूक से बेलगाम एयरपोर्ट पर गलत रनवे पर उतरी स्‍पाइसजेट की फ्लाइट, मची अफरा-तफरी | Spicejet Flight Lands at wrong End of Runway at Belgaum Airport | Patrika News

पायलट की बड़ी चूक से बेलगाम एयरपोर्ट पर गलत रनवे पर उतरी स्‍पाइसजेट की फ्लाइट, मची अफरा-तफरी

Published: Oct 25, 2021 02:29:17 pm

कर्नाटक के बेलगाम एयरपोर्ट पर हैदराबाद से बेलगाम आ रही फ्लाइट गलत रनवे पर उतर गई। हालांकि विमान की लैडिंग पूरी तरह से सुरिक्षत हुई थी, लेकिन इसकी वजह से कुछ देर के लिए विमान में सवार यात्रियों की जान आफत में आ गई थी

Belgaum Airport
नई दिल्ली। कर्नाटक के बेलगाम में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब बेलगाम एयरपोर्ट ( Belgaum Airport ) पर स्पाइसजेट ( Spricejet ) की एक फ्लाइट ( Flight ) गलत रनवे पर उतर गई। दरअसल इस गड़बड़ी की वजह पायलट की बड़ी चूक बताई जा रही है। हालांकि विमान की लैडिंग पूरी तरह से सुरिक्षत हुई थी, लेकिन इसकी वजह से कुछ देर के लिए विमान में सवार यात्रियों की जान आफत में आ गई थी।
स्पाइसजेट की हैदराबाद-बेलगाम के लिए एक उड़ान रविवार को कर्नाटक के बेलगाम हवाई अड्डे पर रनवे के गलत छोर पर उतर गई। गलत रनवे पर उतरने की वजह पायलट की चूक को बताया जा रहा है। हालांकि बाद में पायलटों को निलंबित कर दिया गया है।
यह भी पढ़ेँः Coronavirus In India: त्योहार के बीच कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, 55 दिन में डेल्टा हुआ दोगुना तो डेल्टा प्लस 11 गुना बढ़ा

एयरलाइन ने सोमवार को यह जानकारी दी। 24 अक्‍टूबर को स्‍पाइसजेट विमान संख्‍या DASH8 Q400 हैदराबाद से बेलगाम जा रही थी। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने स्‍पाइसजेट के इस विमान को बेलगाम एयरपोर्ट के रनवे संख्‍या 26 (RW26) पर लैंड होने की इजाजत दी थी।
इसके बावजूद ये विमान इस रनवे पर न उतरकर दूसरे रनवे संख्‍या 08 (Runway 8) पर उतर गया। इसका अर्थ है कि इस विमान ने बेलगाम एयरपोर्ट पर दूसरे रनवे के अंतिम छोर पर टच डाउन किया, जबकि उसको इस रनवे पर उतरने की इजाजत भी नहीं दी गई थी। उसको एटीसी की तरफ से रनवे 26 पर उतरने के लिए कहा गया था।
अधिकारियों ने इस चूक पर कड़ा रुख अपनाया है, क्योंकि चालक दल ने कथित तौर पर इसकी रिपोर्ट नहीं की थी।

यह भी पढ़ेँः Himachal Pradesh: बर्फीले तूफान का कहर, चपेट में आए तीन ट्रैकर्स की मौत, 10 को बचाया गया
कंपनी के प्रवक्‍ता की तरफ से बताया गया कि विमान सुरक्षित उतर गया। इस घटना के तुरंत बाद ही एयरलाइन इसकी सूचना डीजीसीए और एएआईबी को दी।

बता दें कि हैदराबाद से बेलगाम के बीच यात्रा का समय 1 घंटे 40 मिनट है। स्पाइसजेट के मुख्य पायलट ने एएआईबी के अधिकारियों से बात की और बाद में इस उड़ान के चालक दल को सोमवार को जांच के लिए उपस्थित होने के लिए कहा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो