scriptनेपाल सीमा पर हाईअलर्ट, SSB कर रही कड़ी चौकसी  | SSB is on high Alert at Indo-Nepal Border | Patrika News

नेपाल सीमा पर हाईअलर्ट, SSB कर रही कड़ी चौकसी 

Published: Jan 25, 2016 03:16:00 pm

Submitted by:

उत्तराखंड के रुढ़की में संदिग्ध युवकों की गिरफ्तारी के बाद नेपाल सीमा पर गणतंत्र दिवस के मुद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों को मुतैद रहने का निर्देश दिया गया है

उत्तराखंड के रुढ़की में संदिग्ध युवकों की गिरफ्तारी के बाद नेपाल सीमा पर गणतंत्र दिवस के मुद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों को मुतैद रहने का निर्देश दिया गया है। 

सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) ने सीमा पर गश्त तेज करने के साथ ही प्रतिदिन आवाजाही करने वालों की सघन जांच शुरू कर दी है। 

भारत-नेपाल के मध्य व्यापार तथा पारगमन संधि के कारण दोनों देशों में बिना किसी कागजातों के आया-जाया जा सकता है। 

एसएसबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश में बढ़ रही आतंकी गतिविधियों का असर उत्तराखंड में नेपाल-चीन सीमा से सटे पिथौरागढ़ जिले सहित चंपावत, ऊधम सिंह नगर और उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, लखीमपुर खीरी तथा गोरखपुर और बिहार के कुछ जिलों को मिलाकर नेपाल से लगे लगभग 1750 किलोमीटर के सीमा क्षेत्र में भी दिख रहा है। 

नेपाल से सटी सीमाएं आतंकी घटनाओं के लिहाज से काफी संवेदनशील मानी जाती हैं। गणतंत्र दिवस को देखते हुए एसएसबी ने सीमा पर सर्तकता बढ़ा दी है। पिथौरागढ़ से लेकर चम्पावत होते हुए टनकपुर, बनबसा व खटीमा तक भारत की नेपाल से लगने वाली लगभग 250 किलोमीटर सीमा पर सुरक्षाबल के जवान अपनी पैनी नजर गड़ाए हुए हैं। 

भारत-नेपाल के बीच आवागमन करने वालों की गहन तलाशी ली जा रही है। वाहनों की जांच करने के बाद ही उन्हें छोड़ा जा रहा है। कई स्थानों पर खोजी कुत्तों की मदद भी ली जा रही है पुलिस ने भी इन इलाकों में अपनी गश्त बढ़ा दी है। भीड़भाड़ वाले इलाकों व संवेदनशील क्षेत्रों में खुफिया विभाग के कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो