scriptसुप्रीम कोर्ट में 14 विपक्षी दलों ने दाखिल की अर्जी, केंद्र पर लगाया ED-CBI के दुरुपयोग का आरोप, 5 April को होगी सुनवाई | Supreme Court 14 opposition parties filed application Center accused of misuse of ED-CBI 5th April Hearing | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट में 14 विपक्षी दलों ने दाखिल की अर्जी, केंद्र पर लगाया ED-CBI के दुरुपयोग का आरोप, 5 April को होगी सुनवाई

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2023 11:58:32 am

केद्र सरकार पर सीबीआई और ईडी के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए 14 राजनीतिक दलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इस याचिका पर 5 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

supreme_court.jpg

सुप्रीम कोर्ट में 14 विपक्षी दलों ने दाखिल की अर्जी, केंद्र पर लगाया ED-CBI के दुरुपयोग का आरोप, 5 April को होगी सुनवाई

ईडी-सीबीआई से परेशान कांग्रेस समेत 14 विपक्षी पार्टियों ने केंद्र पर अंकुश लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। केद्र सरकार पर सीबीआई और ईडी के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए 14 राजनीतिक दलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इस याचिका में यह मांग की गई है कि, सुप्रीम कोर्ट रेड और अरेस्ट के लिए गाइडलाइंस बनाए। सुप्रीम कोर्ट 14 राजनीतिक दलों की दयार इस अर्जी को सुनने के लिए तैयार हो गया है। और इस पर सुनवाई करने के लिए 5 अप्रैल की डेट सुनिश्चित की है। यह अहम काम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया है। देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी इस मोर्चा में शामिल है। विपक्षी दलों ने यह भी आरोप लगाया कि, 2014 के बाद जब केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में आई है तो उसके बाद से ही बड़े पैमाने पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है।
https://twitter.com/ANI/status/1639133166827888644?ref_src=twsrc%5Etfw
गिरफ्तारी और बेल पर सुप्रीम कोर्ट तय करे दिशा निर्देश

वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने ईडी और सीबीआई के दुरुपयोग का मामला चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख किया। सिंघवी ने कहा कि, गिरफ्तारी और बेल पर कोर्ट दिशानिर्देश तय करे। उन्होंने आरोप लगाया कि, लगातार विपक्षी नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है।
14 पार्टियों के नाम जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार

इन 14 पार्टियों में कांग्रेस के अलावा तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, जनता दल यूनाइटेड, भारत राष्ट्र समिति, राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी, शिवसेना उद्धव, नेशनल कॉन्फ्रेंस, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, सीपीआई, सीपीएम और डीएमके शामिल हैं।
ममता बनर्जी समेत नौ नेताओं ने पीएम मोदी को लिखा था पत्र

दिल्ली आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया के गिरफ्तार होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत विपक्ष के नौ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने कहा था कि, विपक्ष के सदस्यों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के घोर दुरुपयोग से लगता है कि हम लोकतंत्र से निरंकुशता में परिवर्तित हो गए हैं। 26 फरवरी 2023 को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ सबूतों के बिना कथित अनियमितता के संबंध में गिरफ्तार किया गया था।
पत्र लिखने वालों में कई दिग्गज शामिल

पत्र लिखने वालों में भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, नेशनल कान्फ्रेंस के नेता और जम्मू.कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो