scriptसत्येंद्र जैन को बीमारी के चलते मिली 6 हफ्ते की अंतरिम जमानत, एक साल की जेल के बाद 42 दिन के लिए बाहर आएंगे | Supreme Court grants AAP leader Satyendar Jain interim bail for six weeks on medical grounds | Patrika News

सत्येंद्र जैन को बीमारी के चलते मिली 6 हफ्ते की अंतरिम जमानत, एक साल की जेल के बाद 42 दिन के लिए बाहर आएंगे

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2023 12:26:55 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Satyendar Jain Interim Bail: दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन लंबे समय बाद जेल से बाहर आएंगे। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बड़ी राहत देते हुए 6 हफ्तों की अंतरिम जमानत दे दी है। हालांकि इस दौरान उन्हें कई शर्तों को भी पूरा करना होगा।

सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से मिली 6 हफ्ते की अंतरिम जमानत

सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट से मिली 6 हफ्ते की अंतरिम जमानत

Satyendar Jain Interim Bail: दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट को बड़ी राहत मिली है। सर्वोच्च अदालत ने सत्येंद्र जैन को 6 हफ्तों की अंतरिम जमानत दे दी है। यह जमानत पूर्व मंत्री के खराब स्वास्थ्य कारणों से दी गई है। हालांकि जमानत अवधि के दौरान जैन को कई शर्तों को पालन भी करना होगा। कोर्ट ने मेडिकल ग्राउंड पर सत्येंद्र जैन को 42 दिनों की जमानत दी है। मालूम हो कि बीते कुछ दिनों से सत्येंद्र जैन की तबियत लगातार खराब चल रही थी। बुधवार रात भी वो तिहाड़ गेट की बाथरूम में गिर गए थे। जिसके कारण उन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल लाया गया था। सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने 30 मई 2022 को गिरफ्तार किया था। तब से वो तिहाड़ जेल में थे।


360 दिनों बाद जेल से बाहर आएंगे सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन 360 दिनों बाद तिहाड़ जेल से बाहर आएंगे। 30 मई को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से उन्होंने कई बार जमानत याचिका के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। लेकिन अब उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल ग्रांउड 42 दिनों की अंतरिम जमानत दी है।




https://twitter.com/ANI/status/1661977681284722689?ref_src=twsrc%5Etfw


जमानत अवधि में सत्येंद्र जैन को इन शर्तों का करना होगा पालन

सत्येंद्र जैन को सुप्रीम कोर्ट ने 42 दिनों की अंतरिम जमानत तो दे दी है, लेकिन इस दौरान उन्हें कई शर्तों का पालन करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस जमानत अवधि के दौरान सत्येंद्र जैन पर दो मुख्य पाबंदी लगाई है। जो निम्न हैं-

1. किसी भी मुद्दे पर बोलने से मनाही

इस जमानत अवधि के दौरान सत्येंद्र जैन को किसी भी मुद्दे पर बयानबाजी नहीं करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें मीडिया से दूर रहने को कहा है। सत्येंद्र जैन ईडी की जांच, तिहाड़ जेल की व्यवस्था अथवा अन्य राजनीतिक मुद्दों पर कोई बयानबाजी नहीं कर सकेंगे।

2. दिल्ली से बाहर जाने से इजाजत नहीं

6 हफ्ते की जमानत अवधि के दौरान सत्येंद्र जैन दिल्ली से बाहर नहीं जा सकेंगे। उन्हें दिल्ली में रहकर अपना इलाज कराना होगा। इसके अलावा राजनीतिक कार्यक्रमों में भागीदारी भी नहीं कर सकेंगे। मालूम हो कि बुधवार रात जेल की बाथरूम में गिरने के बाद जैन को ऑक्सीजन सर्पोट पर रखा गया है।




तिहाड़ जेल नंबर सात में बंद हैं सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन तिहाड़ जेल नंबर सात में बंद हैं। बीता रात बाथरूम में गिरने से घायल होने पर उन्हें दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। एहतियात के तौर पर उनके सारे टेस्ट करवाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की स्पाइन की सर्जरी भी होनी है। स्पाइन में प्रॉबलम की वजह से वो कमर में बेल्ट पहनते हैं।

यह भी पढ़ें – सत्येंद्र जैन की हालत नाजुक, बड़े अस्पताल में रेफर, जेल की बाथरूम में गिरकर हुए थे जख्मी



 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो