scriptBBC की डॉक्यूमेंट्री पर केंद्र सरकार को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट ने तीन हफ्तों में मांगा जवाब | Supreme Court issues notice to Centre over blocking BBC documentary series | Patrika News

BBC की डॉक्यूमेंट्री पर केंद्र सरकार को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट ने तीन हफ्तों में मांगा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2023 02:03:51 pm

BBC की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ पर रोक लगाने पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी किया है, जिसमें शीर्ष अदालत ने सरकार से तीन हफ्तों के अंदर जवाब मांगा है। याचिकाकर्ताओं ने बैन हटाने की मांग की है।

supreme-court-issues-notice-to-centre-over-blocking-bbc-documentary-series.jpg

Supreme Court issues notice to Centre over blocking BBC documentary series

BBC की प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में TMC सांसद महुआ मोइत्रा, एडवोकेट प्रशांत भूषण व एमएल शर्मा ने याचिका दायर की है, जिसमें आज सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एमएम सुंदरेश की पीठ ने केंद्र सरकार को अपना जवाब दाखिल करने के लिए तीन हफ्तों का समय दिया है। इस मामले में अगली सुनवाई अब अप्रैल में होगी।
इससे पहले 21 जनवरी को केंद्र सरकार ने BBC की डॉक्यूमेंट्री के लिंक को शेयर करने वाले कई YouTube वीडियो और ट्विटर पोस्ट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किया है। जिसके बाद इस डॉक्यूमेंट्री का लिंक शेयर करने वाले कई ट्वीटर पोस्ट को हटाया गया। इसके साथ ही कई ऐसे ग्रुप्स को भी बंद किया गया है, जिसमें इस डॉक्यूमेंट्री को शेयर की गया था।
याचिकाकर्ता का दावा- दंगों की जांच में मददगार है डॉक्यूमेंट्री
याचिका में सोशल मीडिया पर शेयर की गई सूचनाओं सहित “प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सेंसर करने वाले सभी आदेशों” को रद्द करने की भी मांग की गई है। इसके साथ ही दलील में दावा किया गया है कि बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री में “रिकॉर्डेड सबूत हैं, जो पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए यूज किया जा सकता है।
 
डॉक्यूमेंट्री में बैन के बाद से विपक्ष के निशाने पर सरकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ को बैन करने के आदेश के बाद से लगातार विपक्षी पार्टियों के नेता प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं। राहुल गांधी ने तो आरोप लगाते हुए यहां तक कह दिया है कि “आप CBI, ED और चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सच तो सच होता है। सच्चाई चमकीली होती है। इसे सामने आने की बुरी आदत होती है। इसलिए किसी भी तरह की पाबंदी, दमन और डराने वाले लोग सच्चाई को सामने आने से नहीं रोक सकते हैं।” वहीं TMC सांसद महुआ मोइत्रा भी लगातार डॉक्यूमेंट्री के मुद्दे पर सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साध रही हैं। इसके अलावा अन्य विपक्षी पार्टियों के नेता भी इसको लेकर सरकार पर हमला कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

‘सच को बाहर आने की होती है बुरी आदत’, PM मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर बोले राहुल गांधी


यह भी पढ़ें

सांसद महुआ मोइत्रा ने PM मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को किया शेयर, कहा- ‘क्षमा करें…’

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो