script‘तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार’, CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाब | Tamil language is eternal and culture is global, says PM | Patrika News

‘तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार’, CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाब

Published: May 26, 2022 08:56:35 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

PM Modi in Tamilnadu: प्रधानमंत्री मोदी आज तमिलनाडु के दौरे पर हैं। यहाँ उन्होंने चेन्नई में जनता को संबोधित किया इस दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री भी मंच पर मौजूद रहे।

Tamil language is eternal and culture is global, says PM

Tamil language is eternal and culture is global, says PM

पीएम मोदी गुरुवार को चेन्नई दौरे पर हैं। इस दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने उनसे कुछ चीजों के लिए अपील की। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि तमिल भाषा को भी हिन्दी की तरह आधिकारिक भाषा और मद्रास हाई कोर्ट में भी उसे आधिकारिक भाषा बनाया जाए। इस दौरान उन्होंने तमिलनाडु को NEET से अलग करने की मांग की। एमके स्टालिन के जवाब में पीएम मोदी ने कहा तमिल भाषा शाश्वत है और तमिल संस्कृति वैश्विक है।
पीएम मोदी ने चेन्नई में जनता को संबोधित करते हुए कहा, “तमिल भाषा शाश्वत है और तमिल संस्कृति वैश्विक है।” पीएम मोदी ने आगे कहा, “चेन्नई से कनाडा तक, मदुरै से मलेशिया तक, नमक्कल से न्यूयॉर्क तक और सलेम से दक्षिण अफ्रीका तक, पोंगल और पुथांडु जैसे अवसर बड़े उत्साह के साथ चिह्नित किया जाता है। इसलिए सरकार तमिल भाषा और संस्कृति को लोकप्रिय बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।”

पीएम मोदी ने कहा, “फ़्रांस में एक फिल्म फेस्टिवल चल रहा है। वहाँ तमिलनाडु का एक बेटा तमिल के पारंपरिक परिधान में वहाँ पहुंचे थे और वहाँ रेड कार्पेट पर चले और पूरे देश को गौरवान्वित किया।”

पीएम मोदी ने कहा, “इस साल जनवरी में, चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन किया गया। नया परिसर पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है।”
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के आठ साल की कहानी, 32 योजनाओं से आए बेमिसाल बदलावों की जुबानी

पीएम मोदी आज जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के लिए तमिलनाडु पहुंचे थे। यहाँ उन्होंने 75 किलोमीटर लंबी मदुरै-थेनी रेलवे गेज परिवर्तन परियोजना सहित तमिलनाडु में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ 5 रेलवे स्टेशनों- चेन्नई एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी और कई अन्य परियोजनाओं के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी।

यह भी पढ़ें

प्रवचन पर सियासत, व्यास पीठ से कथावाचक ने की मोदी की तारीफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो