scriptमहंगाई के खिलाफ मार्चः तमिलनाडु में बिजली बिल में बढ़ोतरी के विरोध में सड़कों पर उतरे AIDMK के हजारों कार्यकर्ता | Tamil Nadu: AIADMK hold massive protest against electricity price hike in Madurai | Patrika News

महंगाई के खिलाफ मार्चः तमिलनाडु में बिजली बिल में बढ़ोतरी के विरोध में सड़कों पर उतरे AIDMK के हजारों कार्यकर्ता

locationनई दिल्लीPublished: Sep 16, 2022 02:59:14 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Protest Against Electricity Price Hike: महंगाई की मार झेल रही जनता की मुसीबतें सरकार ने बिजली बिल में बढ़ोतरी कर और बढ़ा दी है। जिसके खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। मुख्य विपक्षी पार्टी के नेतृत्व में बिजली बिल की बढ़ोतरी का विरोध किया जा रहा है।
 

aidmk_protest.jpg

Tamil Nadu: AIADMK hold massive protest against electricity price hike in Madurai

Protest Against Electricity Price Hike: दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में भीषण महंगाई के बीच बिजली बिल में बढ़ोतरी की गई है। सरकार के इस फैसले के खिलाफ लोगों में काफी नाराजगी है। ऐसे में मुख्य विपक्षी पार्टी AIDMK के नेतृत्व में आज हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर कर बिजली बिल में बढ़ोतरी के फैसले का विरोध कर रहे हैं।

तमिलनाडु के मदुरई जिले से विरोध-प्रदर्शन की कुछ तस्वीरें एक समाचार एजेंसी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। जिसमें हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। ऐसी ही तस्वीरें राज्य के कई अन्य शहरों से भी सामने आई है। बताते चले कि तमिलनाडु बिजली नियामक आयोग ने बीते दिनों बिजली बिल में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। जिसके बाद से इस फैसले का विरोध हो रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1570664168768032770?ref_src=twsrc%5Etfw


तमिलनाडु बिजली नियामक आयोग ने बीते दिनों न्यूनतम शुल्क प्रति यूनिट साढ़े चार रुपए करने का तफैसला लिया था। साथ ही यह भी नियम बनाया गया था कि अब हर साल बिजली शुल्क बढ़ेगा। उद्योग जगत के साथ-साथ राजनीतिक दलों ने भी इस वृद्धि को बहुत अधिक बताते हुए वापस लेने की मांग की है।

मालूम हो कि तमिलनाडु बिजली नियामक आयोग ने तमिलनाडु ऊर्जा उत्पादन व पारेषण निगम (तांजेडको) के टैरिफ संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। जिसके अनुसार बिजली शुल्क अब प्रतिवर्ष 1 जुलाई को बढ़ेगा। यह व्यवस्था 2023-24 से 2026-27 तक प्रभावी रहेगी।

यह भी पढ़ें – उपभोक्ताओं का बढ़ेगा बिजली बिल, शुल्क संशोधन पर जल्द ही आदेश जारी


नए नियम के अनुसार राज्य में सौ यूनिट मुफ्त बिजली की योजना को सरकार ने यथावत रखा है। लेकिन घरेलू उपभोक्ताओं के लिए दो महीने का प्रति यूनिट शुल्क 4.50 रुपए कर दिया गया है। यह दर 400 यूनिट तक के लिए है। जबकि मौजूदा नियम के अनुसार 500 यूनिट तक 3 रुपए प्रति यूनिट बिजली थी।

सरकार ने दूसरे सौ यूनिट पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी देने की घोषणा की है। उपभोक्ता चाहें तो वे स्वेच्छा से इसका समर्पण कर सकते हैं। 50 फीसदी की छूट भी उन उपभोक्ताओं के लिए हैं जिनका द्विमासिक बिजली उपभोग 500 यूनिट तक है।

ट्रेंडिंग वीडियो