scriptमहिला उद्यमी के मामले में तमिलनाडु और केरल अव्वल, राजस्थान फिसड्डी | Tamil Nadu and Kerala have high female literacy and most women entrepreneurs | Patrika News

महिला उद्यमी के मामले में तमिलनाडु और केरल अव्वल, राजस्थान फिसड्डी

locationमंदसौरPublished: Oct 20, 2016 06:50:00 pm

Submitted by:

balram singh

वहीं देश के दूसरे राज्य बिहार और राजस्थान में महिलाओं के हालात खराब है। राजस्थान में 1.9 फीसदी महिलाएं ही कामकाजी बिहार में 2.2 फीसदी महिला ही काम करती हैं।

female entrepreneur

female entrepreneur

देश के पांच राज्यों तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में जहां महिला साक्षरता दर सबसे ज्यादा है वहीं पर सबसे ज्यादा महिला उद्यमी हैं। आर्थिक जनगणना के अनुसार, देश भर में महिला उद्यमियों द्वारा चलाए जा रहे 53 प्रतिशत उद्यम इन्हीं पांच राज्यों में इन राज्यों में महिलाओं की आबादी 33 प्रतिशत से अधिक नहीं तमिलनाडु में सबसे अधिक महिला संचालित उद्यम हैं।
वहीं देश के दूसरे राज्य बिहार और राजस्थान में महिलाओं के हालात खराब है। राजस्थान में 1.9 फीसदी महिलाएं ही कामकाजी बिहार में 2.2 फीसदी महिला ही काम करती हैं।

इन दो राज्यों में महिलाओं को आ रही हैं ये दिक्कतें
-घर में कई प्रतिबंध

-घरेलू काम

-रुपए-पैसे की समस्या

– पुरुषों का कम सहयोग

राज्य दर कामकाजी महिला महिला साक्षरता

तमिलनाडु 13.5 फीसदी 73.4 फीसदी

केरल 11.3 फीसदी 9 2.1 फीसदी
आंध्रप्रदेश 10.5 फीसदी 5 9 .12 फीसदी

पश्चिम बंगाल 10.3 फीसदी 70.5 फीसदी

महाराष्ट्र 8.2 फीसदी 75.9 फीसदी

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में महिलाओं के माकूल हालात नहीं हैं। इन राज्यों में मादा भ्रूण हत्या की दर अधिक है। इंडिया स्पेन्ड ने महिलाओं की स्थिति पर पड़ताल में पाया है कि मादा भ्रूण हत्या, कम महिला साक्षरता दर, कम उम्र में महिलाओं की शादी, गर्भावस्था के दौरान मौत, ज्यादा बच्चों को पालने की जिम्मेदारी और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध के मामले में ये राज्य सबसे आगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो