scriptतमिलनाडु के महाबलिपुरम में कल से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव, थाईलैंड, मलेशिया, अमरीका सहित कई देशों के पेशेवर पतंगबाज होंगे शामिल | Tamil Nadu International Kite Festival begins tomorrow in Mamallapuram, here are the details | Patrika News

तमिलनाडु के महाबलिपुरम में कल से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव, थाईलैंड, मलेशिया, अमरीका सहित कई देशों के पेशेवर पतंगबाज होंगे शामिल

Published: Aug 12, 2022 02:57:43 pm

तमिलनाडु के महाबलिपुरम में कल से अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव शुरू होने जा रहा है। यह आयोजन 3 दिन का होगा, जिसमें थाईलैंड, मलेशिया, अमरीका सहित कई देशों के पेशेवर पतंगबाज शामिल होंगे। इस पतंग महोत्सव में किसी भी प्रकार से पक्षियों या जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।

tamil-nadu-international-kite-festival-begins-tomorrow-in-mamallapuram-here-are-the-details.jpg

International kite festival will start in Mamallapuram, Tamil Nadu from tomorrow, professional kitesurfers from many countries including Thailand, Malaysia, USA will participate

तमिलनाडु के महाबलिपुरम में राज्य पर्यटन विभाग के सहयोग से ग्लोबल मीडिया बॉक्स राज्य में पहला अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव आयोजित करने जा रहा है। इसका आयोजन 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक तीन दिवशीय होगा। यह आयोजन महाबलीपुरम में टीटीडीसी ओशन व्यू में होगा, जो चेन्नई से लगभग 57 किमी दूरी पर है। इस कार्यक्रम के आयोजकों ने बताया कि इस तीन दिवसीय महोत्सव में भारत के अलावा थाईलैंड, मलेशिया, अमरीका सहित विभिन्न देशों के पेशेवर पतंगबाज हिस्सा लेंगे। पतंग महोत्सव में भाग लेने वाले 10 टीमों में से 6 टीम भारत और 4 टीम अन्य देशों की होगी।
इस कार्यक्रम में कई तरह के फूड स्टॉल, पतंग बनाने के तरीके, बच्चों के लिए प्रतियोगिताएं और शाम को कला व संगीत के साथ कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के लिए पतंगों को रिपस्टॉप नायलॉन का यूज करके डिजाइन किया गया है। ये पतंगे तीन फीट से लेकर 20 फीट तक की होंगी।

तमिलनाडु पर्यटन विकास निगम (TTDC) के प्रबंध निदेशक संदीप नंदूरी ने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव में किसी भी तरह से पक्षियों या जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यहां पर मांझा जैसे प्रतिबंधित साम्रगी का यूज नहीं किया जाएगा। पतंग अधिकतम 25 फीट ऊंचाई तक उड़ेगे, इसलिए पक्षियों को कोई खतरा नहीं होगा।
 

तमिलनाडु पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक संदीप नंदूरी ने कहा कि यह आयोजन दोस्तों, परिवारों को एक साथ लाने में मदद करेगा, सभी को अच्छा समय बिकाने का समय मिलेगा। इसके साथ ही हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का भी आयोजन होगा। ये हीलियम से भरे गुब्बारे रस्सी से जमीन पर बांधा जाएगा। इस आयोजन में बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा और वयस्कों को 150 रुपए का पेमेंट करना होगा।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो