scriptटीचर को हिजाब पहनने से रोका तो दिया इस्तीफा, फिर कॉलेज ने लिया यू-टर्न | Teacher resigned after being stopped from wearing hijab | Patrika News
राष्ट्रीय

टीचर को हिजाब पहनने से रोका तो दिया इस्तीफा, फिर कॉलेज ने लिया यू-टर्न

Hijab Controversy: कॉलेज की शिक्षिका ने संस्थान के अधिकारियों द्वारा कार्यस्थल पर हिजाब पहनने से परहेज करने के कथित अनुरोध के बाद इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद बवाल मच गया।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 11:34 am

Anish Shekhar

Hijab Controversy: कोलकाता में ‘हिजाब’ विवाद तब शुरू हुआ जब कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध एक निजी लॉ कॉलेज की शिक्षिका ने संस्थान के अधिकारियों द्वारा कार्यस्थल पर हिजाब पहनने से परहेज करने के कथित अनुरोध के बाद इस्तीफा दे दिया। इस आदेश से परेशान होकर उसने कक्षाओं में जाना बंद कर दिया। हालांकि, मामले के तूल पकड़ने के बाद कॉलेज के अधिकारियों ने दावा किया कि यह गलतफहमी का नतीजा था।
उन्होंने कहा कि शिक्षिका अपना इस्तीफा वापस लेने के बाद 11 जून को वापस आ जाएगी। एलजेडी लॉ कॉलेज में पिछले तीन सालों से शिक्षिका संजीदा कादर ने 5 जून को इस्तीफा दे दिया था और आरोप लगाया था कि कॉलेज के अधिकारियों ने उन्हें 31 मई के बाद कार्यस्थल पर हिजाब नहीं पहनने का निर्देश दिया था। संजीदा मार्च-अप्रैल से कार्यस्थल पर हिजाब पहन रही थीं और पिछले सप्ताह यह मुद्दा और बढ़ गया। जैसे ही उनका इस्तीफा सार्वजनिक हुआ, कॉलेज के अधिकारी नुकसान की भरपाई के लिए आगे आए और उनसे संपर्क किया, इस बात पर जोर दिया कि यह महज गलतफहमी थी। सूत्रों ने बताया कि कॉलेज प्रबंधन ने स्पष्ट किया कि उन्होंने काम के दौरान उसे सिर ढकने से कभी नहीं रोका था।

कॉलेज के यू-टर्न पर शिक्षिका ने क्या कहा

“मुझे सोमवार को कार्यालय से एक ईमेल मिला। मैं अपने अगले कदमों का विश्लेषण करूंगी और फिर निर्णय लूंगी। लेकिन मैं मंगलवार को कॉलेज नहीं जा रही हूं,” उन्होंने कहा।
ईमेल में कहा गया है कि सभी संकाय सदस्यों के लिए ड्रेस कोड के अनुसार, जिसकी समय-समय पर समीक्षा और मूल्यांकन किया जाता है, वह कक्षाएं लेते समय अपने सिर को ढकने के लिए दुपट्टा या स्कार्फ का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र थी।
“कोई निर्देश या निषेध नहीं था, और कॉलेज के अधिकारी हर हितधारक की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हैं। वह मंगलवार से कक्षाएं फिर से शुरू करेगी। कोई गलतफहमी नहीं है। हमने उसके साथ लंबी चर्चा की। शुरुआती घटनाक्रम कुछ गलतफहमी का नतीजा था,” कॉलेज गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष गोपाल दास ने कहा।

Hindi News/ National News / टीचर को हिजाब पहनने से रोका तो दिया इस्तीफा, फिर कॉलेज ने लिया यू-टर्न

ट्रेंडिंग वीडियो