scriptस्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस की एक और कामयाबी, हवा से हवा में मार करने वाली BVR मिसाइल का किया सफल परीक्षण | Tejas Successful Testing BVR Beyond Visual Range Missile | Patrika News

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस की एक और कामयाबी, हवा से हवा में मार करने वाली BVR मिसाइल का किया सफल परीक्षण

Published: May 13, 2017 12:08:00 pm

उड़ीसा के चांदीपुर परीक्षण रेंज केंद्र से परीक्षण के दौरान लक्ष्य और मिसाइल दोनों पर कडी नजर रखी गई थी। इसके लिए परीक्षण रेंज में सेंसर लगाया गया था।

Tejas

Tejas

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से हवा से हवा में मार करने वाली बियोंड विजुअल रेंज (बीवीआर) डर्बी मिसाइल का शुक्रवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, तेजस से किया गया परीक्षण रडार मोड पर था, जो कि चांदीपुर के परीक्षण केंद्र से मैनोयूरेबल एरियल लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाने में कामयाब रहा। 
हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने मानव दृष्टि से नजर आने वाली दूरी से कहीं आगे जाकर लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया और यह परीक्षण सभी मानदंडों पर खरा उतरा।

उड़ीसा के चांदीपुर परीक्षण रेंज केंद्र से परीक्षण के दौरान लक्ष्य और मिसाइल दोनों पर कडी नजर रखी गई थी। इसके लिए परीक्षण रेंज में सेंसर लगाया गया था। जिसने मिशन की सफलता की जानकारी दी। ध्यान हो कि तेजस 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। 
वहीं इस परीक्षण का मकसद तेजस पर विमान एवियोनिक्स, फायर कंट्रोल रडार, लांचरों और मिसाइल शस्त्र प्रणाली के साथ डर्बी मिसाइल प्रणाली के एकीकरण और उसके प्रदर्शन को आंकना था। शुक्रवार के परीक्षण को तेजस की फायरिंग क्षमता के बारे में बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है।
सबसे बड़ी बात हल्के लड़ाकू विमान तेजस में दुश्मन पर हमला करने के लिए डर्बी मिसाइल जो हवा से हवा में मार करने माहिर है लगा हुआ है। साथ ही जमीन पर मार करने के लिए इसमें आधुनिक लेजर गाइडेड बम लगे हुए हैं। जो कि दुश्मनों पर भारी पड़ सकता है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो