scriptTejashwi can become CM even without Nitish support only some MLAs are needed to gain power | नीतीश के समर्थन के बिना भी सीएम बन सकते हैं तेजस्वी, सत्ता हासिल करने के लिए चाहिए बस इतने विधायक | Patrika News

नीतीश के समर्थन के बिना भी सीएम बन सकते हैं तेजस्वी, सत्ता हासिल करने के लिए चाहिए बस इतने विधायक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2024 12:45:22 pm

Submitted by:

Prashant Tiwari

Bihar Politics: बिहार विधानसभा 243 सदस्यों वाला सदन है। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 122 विधायकों की जरुरत होती है।

 Tejashwi can become CM even without Nitish support only  some MLAs are needed to gain power


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की चहलकदमी ने सूबे में हलचल पैदा कर दिया है। खबर है कि नीतीश फिर से अपने पुराने साथियों के साथ वापस सरकार बना सकते हैं। ऐसे में बिहार की सत्ता में हिस्सेदार लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल चुपचाप बैठने के मूड में नहीं दिखाई दे रही है। सूबे में जब से सत्ता परिवर्तन की सुगबुगाहट आई है, लालू यादव अपने बेटे और राज्य के डिप्टी सीएम तेजस्वी को सीएम बनाने के लिए बहुमत जुटाने में जुट गए है।अगर वो बहुमत का जादुई आंकड़ा पा लेते है तो बिहार में 18 साल बाद नीतीश के समर्थन के बिना कोई सरकार बनेगी।

bihar_vidhansabha.jpg

 

पहले जान लीजिए बिहार विधानसभा का समीकरण

बिहार विधानसभा 243 सदस्यों वाला सदन है। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 122 विधायकों की जरुरत होती है। फिलवक्त बिहार विधानसभा में लालू यादव की आरजेडी 79 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है। वहीं, भाजपा के पास कुल 78 विधायक है। इसका मतलब साफ है कि दोनों ही पार्टियां अपने दम पर तो सरकार नहीं बना सकती। सरकार बनाने के लिए दोनों को ही 122 विधायकों की जरुरत होगी।

lalu.jpg

 

कुछ यूं रहा था 2020 का विधानसभा चुनाव का परिणाम

2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में लालू की राजद ने कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और 114 सीटों पर जीत दर्ज किया था। वहीं, नीतीश कुमार भाजपा गठबंधन के साथ चुनाव जीतने में सफल रहे थे। फिलहाल बिहार में आरजेडी के 79, भाजपा के 78, जेडीयू के 45, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, सीपीआई के 2, सीपीआई (एम) के 2, निर्दलीय 1, हम के 4, मजलिस के 1 और 1 अन्य के पास विधायक है।

tejashwi_1.jpg

 

ऐसे सीएम बन सकते हैं तेजस्वी यादव

ऐसा नहीं है कि बिहार में बिना नीतीश कुमार के सरकार नहीं बन सकती। फिलहाल तेजस्वी यादव के पास आरजेडी के 79 कांग्रेस के 19 और लेफ्ट के 16 विधायकों का समर्थन हैं। अगर इन सभी को जोड़ दे तो आंकड़ा पहुंचता है 114, वहीं, सरकार बनाने के लिए सिर्फ 8 विधायकों की जरुरत पड़ेगी। सूत्रों के मुताबिक, आरजेडी ने जीतन राम मांझी को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है। अगर वो लालू के साथ आते है तो उनकी 4 सीट और आ जाएंगा। जिससे पार्टी 118 पर पहुंच जाएगी।

वहीं, बताया जा रहा है कि ऐसी परिस्थिती में ओवैसी की पार्टी का एकमात्र विधायक लालू यादव के साथ जाएगा और फिर 3 विधायकों की जरुरत होगी। वहीं, बताया ये भी जा हा है कि नीतीश के कई विधायक लालू यादव के साथ है ऐसे में ये मानकर चला जा रहा है कि अगर सरकार गिरती है तो लालू यादव अपनी सरकार बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो