scriptपीएम मोदी के आठ साल की कहानी, 32 योजनाओं से आए बेमिसाल बदलावों की जुबानी | The story of eight years of PM Modi, the scripts of unmatched changes | Patrika News

पीएम मोदी के आठ साल की कहानी, 32 योजनाओं से आए बेमिसाल बदलावों की जुबानी

locationजयपुरPublished: May 26, 2022 11:38:30 am

Submitted by:

Swatantra Jain

नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने पहली बार 26 मई, वर्ष 2014 को प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था। तब से अब तक पीएम मोदी के कार्यकाल में औसतन हर साल चार से अधिक बड़ी योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिन्होंने सुर्खियां बटोरी हैं। इनमें कुछ योजनाएं ऐसी भी रही हैं जो आज घर-घर तक पहुंच कर आम आदमी के जीवन को बदल रही हैं , तो कई योजनाएं भारत के विकास की नई कहानी लिख रही हैं।

modi1.jpg
मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजनाओं की सूची देखें तो इनमें जनधन योजना, पीएम आवास योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, स्मार्ट सिटी योजना और मेक इन इंडिया आदि अनेक योजनाएं हैं। तो चलिए पीएम मोदी के कार्यकाल के 8 साल पूरे होने पर जानते हैं कि पीएम मोदी के कार्यकाल में कौन-कौन शुरू की गईं महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाएं कौन सी हैं और इनका हमारे जीवन को बदलने और भारत की प्रगति में क्या योगदान रहा है….बता दें केंद्र सरकार की योजनाओं की तीन श्रेणियां हैं। ये श्रेणियां हैं “कोर ऑफ कोर स्कीम्स”, “कोर स्कीम्स” और मेजर सेंट्रल सेक्टर स्कीम्स। ‘कोर ऑफ कोर स्कीम्स’ की सूची में करीब 8 स्कीमें हैं और कोर सेक्टर्स में 25 से अधिक स्कीमें हैं।
आइए आपको संक्षेप में बताते हेैं , पीएम मोदी की आम आदमी से जुड़ी कुछ कोर योजनाओं के बारे में जिनके माध्यम से मोदी सरकार आज घर-घर बदलावों की नई इबारत लिख रही है।
20_schemes_of_modi_govt_in_8_years.jpg
सिर्फ 12 योजनाओं तक सीमित नहीं है मोदी की विकास कथा

यहाँ दी गई 12 कोर योजनाओं के अलावा पीएम मोदी के 18 वर्ष के कार्यकाल में और भी करीब 20 योजनाओं की समय-समय पर शुरुआत की गई है, जो कि भारत में बदलाव और विकास की एक नई कहानी लिख रही है। इन बीस योजनाओं का विवरण भी हमने ऊपर दिया है। इस तरह पिछले 8 साल में हर साल करीब 4 योजनाओं यानी 3 महीने में एक योजना की शुरुआत पीएम मोदी के कार्यकाल में की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो