script1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं ये 5 बड़े नियम, वक्त रहते जान लें वर्ना हो सकती है मुश्किल | These 5 big rules are changing from November 1, Check all details here | Patrika News

1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं ये 5 बड़े नियम, वक्त रहते जान लें वर्ना हो सकती है मुश्किल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2021 08:04:42 pm

देश में दिवाली से पहले यानी 1 नवंबर से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। इनमें बैंकिंग, तकनीकी, घर, निवेश और रेलवे से जुड़े नियम शामिल हैं।

These 5 big rules are changing from November 1, Check all details here

These 5 big rules are changing from November 1, Check all details here

नई दिल्ली। सोमवार यानी 1 नवंबर से नए महीने की शुरुआत हो रही है और इसके साथ ही रोजमर्रा से जुड़ी कई चीजों और सेक्टर्स में बदलाव देखने को मिलेगा। इनमें से कुछ बदलाव जहां आम लोगों को प्रभावित करेंगे, वहीं कुछ अन्य ऐसे भी हैं, जो लोगों को पैसा कमाने का मौका देंगे। ये बदलाव देश में रोशनी के त्योहार यानी दिवाली के कुछ ही दिन पहले से लागू हो रहे हैं।
तकनीकी मोर्चे पर भी, इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप द्वारा एक बड़ा बदलाव लागू किया जाएगा जो देश के साथ-साथ दुनिया भर में कई यूजर्स को प्रभावित करेगा। आइए नजर डालते हैं इनमें से कुछ महत्वपूर्ण बदलावों परः
1. एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने की उम्मीद

lpg.jpg
एक समाचार एजेंसी ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि कई घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाली लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) वाले सिलेंडर की कीमत तेल विपणन कंपनियों द्वारा बढ़ाई जा सकती है। समाचार एजेंसी ने कहा था कि ईंधन पर अंडर-रिकवरी 100 रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक हो गई है। हालांकि, यह बढ़ोतरी सरकार के फैसले पर निर्भर करती है। यदि सरकार द्वारा अनुमति दी जाती है, तो सभी श्रेणियों के घरों में रसोई गैस की दरों में यह पांचवीं वृद्धि होगी। इस समय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है।
2. पेंशनभोगियों के लिए राहत

पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, घर बैठे ही बन जाएगा जीवित प्रमाण-पत्र, बस करना होगा इतना सा काम
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 नवंबर से एक नई सेवा शुरू कर रहा है। इसके तहत, पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह सुविधा पेंशनभोगियों को वीडियो कॉल के माध्यम से ऐसा करने की अनुमति देगी।
3. निवेशकों के लिए खुशखबरी

आईपीओ बाजार पर कोरोना का कहर
अपनी मेहनत की कमाई को निवेश करने की चाहत रखने वालों को 1 नवंबर को तब एक और मौका मिलेगा, जब पॉलिसी बाजार का इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) खुलेगा। डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम का आईपीओ 8 नवंबर को लॉन्च होने पर उन्हें और मौका मिलेगा। पॉलिसी बाजार के अलावा, एसजेएस एंटरप्राइज, रासायनिक निर्माता सिगाची इंडस्ट्रीज के आईपीओ भी 1 नवंबर को खुलेंगे। यह वह तारीख भी है जब Nykaa का आईपीओ जनता के लिए बंद हो जाएगा।
4. त्योहारों के मौसम में विशेष ट्रेनें

त्योहार के पहले रेलवे ने 14 ट्रेन में लगाए अतिरिक्त कोच
भारतीय रेलवे नवंबर के महीने में दिवाली, छठ और अन्य त्योहारों को देखते हुए विशेष ट्रेन चलाएगा। जहां इनमें से कुछ ट्रेनें 1 नवंबर से शुरू होंगी, जबकि अन्य को महीने भर में अलग-अलग तारीखों में पेश किया जाएगा। इसके अलावा, दक्षिण रेलवे ने 25 अक्टूबर को घोषणा की थी कि उनकी गैर-मानसून समय सारिणी 1 नवंबर से प्रभावी होगी।
5. व्हाट्सएप कुछ एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए सपोर्ट खत्म करेगा

whatsapp-c101a006.jpg
इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने उन स्मार्टफोन्स की सूची शेयर की है जो पुराने सॉफ्टवेयर (एंड्रॉयड और आईओएस दोनों) का उपयोग करते हैं। कंपनी ने बताया कि ये यूजर्स 1 नवंबर से मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अपडेट नहीं किए गए उनके ऑपरेटिंग सिस्टम को उस तारीख से पहले ऐसा करने के लिए कहा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो