scriptमहिलाएं नौकरी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान | tips for women doing work in office | Patrika News

महिलाएं नौकरी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

Published: Jan 16, 2015 12:12:00 pm

Submitted by:

Super Admin

अगर आप वर्किग वुमन हैं, तो फिर यह इच्छा जरूर होगी कि जिस कार्यक्षेत्र से आप जुड़ी हैं, वहां आपकी एक अलग और अच्छी पहचान हो।

जयपुर। अगर आप वर्किग वुमन हैं, तो फिर यह इच्छा जरूर होगी कि जिस कार्यक्षेत्र से आप जुड़ी हैं, वहां आपकी एक अलग और अच्छी पहचान हो। सफलता का काफी हद तक दारोमदार आपके दृष्टिकोण, सोच, कार्यशैली और किसी भी समस्या को हल करने के तौर-तरीकों पर निर्भर करता है।

किस तरह से आप स्वयं को दूसरों के सामने प्रस्तुत करती हैं, यह बात बहुत मायने रखती है। कामयाबी पाने के लिए योग्यता व प्रतिभा के साथ-साथ एक रणनीति का भी अपना एक महत्व होता है। आइए जानते हैं ऎसी ही कुछ जरूरी बातें जो कार्यक्षेत्र में आपको आगे तक ले जा सकती हैं।

आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। यहां तक कि रक्षा क्षेत्र तक में भी महिलाएं जिम्मेदारी निभाने में पीछे नहीं हैं। ऎसे में बात जब प्रोफेशनल लाइफ की हो तो अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए जरूरी है कि महिलाएं कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

संपर्क क्षेत्र बढ़ाएं
कॉरपोरेट फील्ड हो या कोई अन्य क्षेत्र, हर एक जगह संपर्को का अपना एक विशेष महत्व होता है। अपने संपर्को का दायरा बढ़ाएं। इस प्रक्रिया से आपको अपने कार्यक्षेत्र से संबंधित गतिविधियों, अवसरों आदि की जानकारियां मिलेंगी, जो आपके कार्य में बेहद मददगार साबित होंगी। साथ ही अपने पुराने संपर्को को भी बनाएं रखें।

भावनाओं को समझें
स्वयं के और दूसरों की भावनाओं को समझना, सफलता हासिल करने का एक महत्वपूर्ण मूलमंत्र है। समय और परिस्थितियों के मद्देनजर अपनी व दूसरों की भावनाओं को समझें। समय विशेष का आकलन कर नकारात्मक भावनाओं पर नियंत्रण रखने का हुनर भी विकसित करें। आत्म नियंत्रण, आत्म प्रेरणा और दूसरों की भावनाओं को समझकर अपने कार्यक्षेत्र में कामयाबी का परचम फहरा सकती हैं।

खामोशी का भी है महत्व
संवाद या बातचीत का जिस तरह अपना एक खास महत्व है, उसी तरह कभी-कभी चुप रहने की भी अपनी अलग अहमियत होती है। कामकाजी क्षेत्र में आपको कब किससे कितनी बात करनी है और कब चुप्पी साधकर तमाम बातों को अपने तक ही सीमित रखना है, इसका फैसला आपको ही करना है। सही समय पर अपनी बात को प्रभावशाली ढंग से पेश करना कामकाजी क्षेत्र में सफलता का मूलमंत्र है।

जिम्मेदारी का अहसास
हर कार्य को एक तयशुदा सीमा के अंदर पूरी जिम्मेदारी के साथ अंजाम दें। इससे सहयोगियों और अन्य लोगों की नजरों में आपकी ऎसी छवि बनेगी कि लोग खुद-ब-खुद आपको तरजीह देने लगेंगे। साथ ही आपकी गिनती सफल लोगों में होने लगेगी। जोश से लबरेज और आत्मप्रेरणा से पूरित होकर अपने कार्यक्षेत्र में पहल करें।

कागज व्यवस्थित रखें
आपकी टेबल पर रखी फाइलें व कागजात अस्त-व्यस्त नहीं रहने चाहिए। इन्हें कायदे और करीने से प्राथमिकता के अनुरूप रखें। उन्हीं कागजातों को सामने रखें, जिनका निपटारा आपको तुरंत करना है। ऎसा करने से किसी एक विषय पर आपको ध्यान केंद्रित करने में सहूलियत होगी। साथ ही आपकी टेबल भी साफ-सुथरी दिखेगी।

पोशाक पर रहे ध्यान
परिधानों के मामले में आपका अपना अलग अंदाज होना चाहिए। इस मामले में दूसरों की नकल करना ठीक नहीं। यह जरूरी नहीं कि आप लेटेस्ट फैशन के ही परिधान पहनें। फिर भी आपको अपने लुक्स व शारीरिक कद-काठी के अनुरूप और अपने कार्यक्षेत्र के अनुरूप परिधान धारण करने चाहिए।

जानकारी बढ़ाएं
अपने कार्यक्षेत्र से संबंधित जानकारियों को प्रतिदिन बढ़ाने का प्रयास करें। संबंधित विषय की विचार-गोष्ठियों और कार्यशालाओं में भी भाग ले सकती हैं। यही नहीं उपलब्ध सूचनाओं को कन्फर्म करने की भी आदत विकसित करें। साथ ही नए तथ्य और शोध से संबंधित आंकडे भी आपके दिमाग में होने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो