scriptIMD Monsoon Alert: 7 दिनों तक इन 14 राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया चौंकाने वाला अलर्ट | TORRENTIAL rain alert in 14 states for next 7 days IMD monsoon news weather report rajasthan up bihar | Patrika News
राष्ट्रीय

IMD Monsoon Alert: 7 दिनों तक इन 14 राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया चौंकाने वाला अलर्ट

Monsoon Weather IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि अगले 7 दिनों के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश होगी।

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 07:53 pm

Paritosh Shahi

Monsoon in CG
Monsoon Weather IMD Alert: प्रचंड गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने खुशखबरी दी है। कई राज्यों में तापमान में प्रतिदिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर हाहाकार है। इस मुद्दे पर दिल्ली और केंद्र सरकार आमने-सामने है। इसी बीच मौसम विभाग ने बताया कि मानसून केरल में प्रवेश करने के बाद धीरे-धीरे देश के बाकी हिस्सों में फैलता जा रहा है। लेकिन बीच में चिंता की बात यह हो गयी कि इसकी रफ्तार कुछ धीमी हो गई थी। उत्तर-पश्चिमी मॉनसून (North-West Monsoon) फिलहाल नवसारी, जलगांव, अकोला, पुसाद, रामागुंडम, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर आदि इलाकों से होकर गुजर रहा है। अगले 24 घंटों के दौरान दो राज्यों के कुछ हिस्सों (तेलंगाना और छत्तीसगढ़) से आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इस वजह से कई राज्यों में मॉनसून वाली बारिश की शुरुआत हो जाएगी और लोगों को भयंकर गर्मी से राहत मिलेगी।

IMD ने क्या बताया?

आईएमडी के मुताबिक अगले 7 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर के कुछ राज्य जैसे अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।
भारतीय के मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, नागालैंड और मेघालय में जबरदस्त बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, 13-16 जून के दौरान मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज, चमक के साथ सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है।
IMD ने यह भी बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ कुछ इलाकों में बारिश होगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी। इसके साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और हल्की से मध्यम बारिश होगी।
कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, माहे और लक्षद्वीप को लेकर दिए अपडेट में मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 दिनों के दौरान यहां के कुछ जगहों पर तेज़ हवाओं के साथ बारिश होगी।

Hindi News/ National News / IMD Monsoon Alert: 7 दिनों तक इन 14 राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया चौंकाने वाला अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो