scriptTough competition between top leaders of Punjab | Punjab Assembly Elections 2022: इस बार है कड़ा मुकाबला, जानें क्या है चन्नी, भगवंत मान, सिद्धू व बादल की सीट का हाल | Patrika News

Punjab Assembly Elections 2022: इस बार है कड़ा मुकाबला, जानें क्या है चन्नी, भगवंत मान, सिद्धू व बादल की सीट का हाल

Punjab Elections: उत्तर प्रदेश के बाद पंजाब विधानसभा चुनावों को लेकर काफी चर्चा है। आज यहाँ मतदान होने हैं और कई उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा। ऐसे में पंजाब में दिग्गज नेताओं की स्थिति जमीनी स्तर पर क्या है उसपर एक नजर डाल लेते हैं :

Updated: February 20, 2022 07:38:01 am

यूपी के बाद यदि किसी चुनावी राज्य की सबसे अधिक चर्चा है तो वो पंजाब है। ये चुनावी राज्य कांग्रेस की अंदरूनी कलह, हॉट सीट पर महिला बनाम महिला, चुनाव प्रचार जैसे कई कारणों से चर्चा में बना हुआ है। आज पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर मतदान होने हैं तो ये जानना और आवश्यक हो जाता है कि आखिर यहाँ के दिग्गज नेता जिन सीटों से लड़ रहे हैं उसका हाल जमीनी स्तर पर क्या है और कौन किस स्थिति में है।
Tough competition between top leaders of Punjab
Tough competition between top leaders of Punjab
नवजोत सिंह सिद्धू

अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट पर सबसे बड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। यहाँ कांग्रेस से नवजोत सिंह सिद्धू मैदान में हैं जिनके खिलाफ अकाली दल के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया खड़े हैं।
भाजपा और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल हुए हैं।

भाजपा ने इस सीट से पूर्व IAS अधिकारी जगमोहन सिंह राजू और आम आदमी पार्टी ने जीवनजोत कौर को मैदान में उतारा है। सिद्धू अपनी सीट के अलावा किसी और सीट पर चुनाव प्रचार के लिए नहीं जा सकें जबकि उनकी मांग अन्य सीटों पर भी हो रही है। सिद्धू ने चुनाव प्रचार में अपनी पत्नी और बेटी को भी मैदान में हैं।
चरणजीत सिंह चन्नी

पंजाब के मुख्यमंत्री व पार्टी के सीएम उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी दो विधानसभा सीटों से चुनाव मैदान में उतरे हैं। चमकौर विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके चन्‍नी इस बार यहाँ से त्रिकोणिय मुकाबले में फंसे हैं। उनके लिए मुश्किलें इसलिए और बढ़ गई है क्योंकि लोग उनसे सीएम रहते हुए 111 दिन के कार्य के बजाय 15 साल के काम का हिसाब मांग रहे हैं।
इस विधानसभा सीट पर चन्‍नी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के डा. चरणजीत सिंह और भाजपा प्रत्याशी दर्शन सिंह शिवजोत भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

सुखबीर सिंह बादल

पंजाब की सबसे हाट सीटों में से एक जलालाबाद सीट को लेकर भी काफी चर्चा है। यहां से शिअद प्रधान व पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल मैदान में हैं। वो SAD के मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी हैं। वर्ष 2017 में सुखबीर बादल ने इस सीट से जीत दर्ज की थी, लेकिन बाद में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने यह सीट छोड़ दी थी।
इस सीट से भाजपा ने अकाली दल छोड़कर आए चंद मुजैदिया को मैदान में उतार है। वो पहली बार इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं आम आदमी पार्टी ने इस सीट से गोल्डी कंबोज को मैदान में उतारा है। हालांकि, इस सीट से सबसे मजबूत स्थिति में बादल ही नजर आ रहे हैं। अभी तक उन्हें इस सीट से कोई हरा नहीं पाया है।
यह भी पढ़ें

पंजाब में इन 4 सीटों पर महिला उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर

भगवंत मान

धूरी विधानसभा सीट भी इस बार हाट सीट बनी हुई है। इस सीट से आप के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान चुनाव लड़ रहे हैं। मान के खिलाफ शिअद ने अपने संगरूर से पूर्व विधायक प्रकाश चंद गर्ग को, संयुक्त समाज मोर्चा के सरबजीत अलाल को व भाजपा ने रणदीप देओल मैदान में उतारा है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह
पटियाला सीट भी इस बार चर्चा में हैं क्योंकि इस बार कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस से अलग होकर चुनावी मैदान में है। इस बार उनके सामने तीन प्रत्याशी उतर रहे हैं जो पहली बार इस सीट से मैदान में। इस सीट से दो बार अमरिंदर सिंह चुनाव जीत चुके हैं। ये उनकी पारंपरिक सीट है।
इस बार उनके लिए ये सीट प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। उनके साथ आम जनता की सहानुभूति भी है और भाजपा का साथ भी इसलिए उनकी स्थिति को मजबूत बताया जा रहा है।
इस सीट से आम आदमी पार्टी ने इस सीट से शिअद छोड़ने का साथ छोड़ने वाले अजीतपाल कोहली को टिकट दिया है। कांग्रेस ने इस बार इस सीट से विष्णु शर्मा, अकाली दल ने हरपाल जुनेजा को टिकट दिया है।

यह भी पढ़ें

क्या सिद्धू कर रहे मौन विरोध? अभी तक शुरू नहीं किया चुनाव प्रचार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबलाज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.