scriptफर्जी कॉल पर लगेगी लगाम, आएगा कॉलिंग करने वाले का नाम | TRAI recommends introduction of Calling Name Presentation | Patrika News

फर्जी कॉल पर लगेगी लगाम, आएगा कॉलिंग करने वाले का नाम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2024 07:54:08 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

TRAI Calling Name Presentation: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) देश की सभी मोबाइल कंपनियों नंबर के साथ कॉल करने वाले का नाम दिखाने का आदेश जारी किया है।

trai_recommends_introduction_of_calling_name_presentation.png

TRAI Calling Name Presentation: अब फर्जी और अनचाही फोन कॉल्स से परेशान हैं तो आपको जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर को मोबाइल फोन पर कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन सर्विस (सीएनएपी) शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इससे केवाईसी प्रक्रिया के दौरान प्रस्तुत रजिस्ट्रेशन डेटा के आधार पर कॉलर का नाम मोबाइल पर दिखाई देगा। इससे कॉल आने पर व्यक्ति तय कर सकेगा कि उसे कॉल अटेंड करना है या नहीं।

इस से रोबोकॉल, स्पैम और धोखाधड़ी वाली कॉल की समस्याओं से छुटकारा मिल सकेगा। ट्राई ने कहा कि कुछ स्वदेशी स्मार्टफोन टूल, ट्रूकॉलर और भारत कॉलर आइडी एंड एंटी-स्पैम जैसे थर्ड-पार्टी ऐप पहले से ही स्पैम पहचान और कॉलिंग पार्टी के नाम की पहचान की सुविधा प्रदान करते हैं। ये सेवाएं क्राउड-सोस्र्ड डेटा पर निर्भर करती हैं। ऐसे में यह पूरी तरह भरोसेमंद नहीं होती।

ये हैं सिफारिशें…
1. मोबाइल पर कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन सर्विस शुरू करें। इसके लिए समय सीमा निर्धारित करें।
2. सेवा प्रदाता के केंद्रीय ग्राहक डेटाबेस फोन कॉल के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं।
3.थोक कनेक्शन और व्यावसायिक कनेक्शन रखने वाली संस्थाओं को ग्राहक आवेदन पत्र में प्रदर्शित नाम के स्थान पर अपना पसंदीदा नाम प्रस्तुत करने की अनुमति दें।
4. केंद्र सरकार देश में बेचे जाने वाले सभी उपकरणों में एक विशिष्ट तिथि के बाद सीएनएपी सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश जारी करे।

ट्रेंडिंग वीडियो