scriptTrain Accident : त्रिपुरा के CM मणिक साहा ने भी की दो-दो लाख रुपए अनुग्रह राशि देने की घोषणा | Train Accident: Tripura CM Manik Saha also announced an ex-gratia of Rs 2 | Patrika News
राष्ट्रीय

Train Accident : त्रिपुरा के CM मणिक साहा ने भी की दो-दो लाख रुपए अनुग्रह राशि देने की घोषणा

Train Accident : त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल न्यू जलपाईगुड़ी के पास अगरतला-सियालदह कंचनजंघा एक्सप्रेस की मालगाड़ी की टक्कर से मारे गये त्रिपुरा के यात्री के परिजनों को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

गुवाहाटीJun 17, 2024 / 06:05 pm

Anand Mani Tripathi

Train Accident : त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल न्यू जलपाईगुड़ी के पास अगरतला-सियालदह कंचनजंघा एक्सप्रेस की मालगाड़ी की टक्कर से मारे गये त्रिपुरा के यात्री के परिजनों को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। साहा ने कहा कि दुर्घटना से प्रभावित त्रिपुरा के यात्रियों के इलाज पर आने वाला खर्च राज्य सरकार उठाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोलकाता में त्रिपुरा भवन के अधिकारियों को पीड़ितों के बचाव और पुनर्वास की निगरानी के लिए दुर्घटना स्थल का दौरा करने का निर्देश दिया गया है।
ट्रेन में सवार थे 1300 यात्री
अगरतला-सियालदह कंचनजंघा एक्सप्रेस रविवार सुबह आठ बजे अगरतला से रवाना हुई थी और शाम को कोलकाता पहुंचने वाली थी। सोमवार सुबह करीब 08.30 बजे रंगापानी स्टेशन के पास एक मालगाड़ी ने पीछे से एक्सप्रेस ट्रेन को टक्कर मार दी। इससे ट्रेन की तीन डिब्बे पटरी से उतर गयी और मालगाड़ी के इंजन के ऊपर फंस गयी। हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक यात्री घायल हुए हैं। फिलहाल दुर्घटनास्थल से 19 कोचों के साथ ट्रेन कोलकाता के लिए रवाना कर दिया गया है। इसमें करीब 1300 यात्री सवार थे।
प्रधानमंत्री और रेलमंत्री ने भी की घोषणा
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, “पीड़ितों को बढ़ी हुई अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। मृत्यु की स्थिति में 10 -10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल के लिए 2.5-2.5 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल लोगों के लिए 50,000-50,000 रुपये।” इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस त्रासदी पर दुख व्यक्त किया और कुछ ही घंटों के भीतर प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये अनुग्रह राशि दिये जाने की घोषणा की।
सिग्नल अनदेखी का आ रहा है मामला
गौरतलब है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि यह सिग्नल की अनदेखी का मामला था। पांच यात्रियों के अलावा, मरने वाले तीन रेलवे कर्मचारियों की पहचान कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड आशीष डे, मालगाड़ी के लोको पायलट अनिल कुमार और मालगाड़ी के एएलपी मुन्ना कुमार के रूप में की गयी है। स्वचालित क्षेत्र में ट्रेनों के बीच सुरक्षित दूरी का उल्लंघन दुर्घटना का कारण बना लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह उल्लंघन क्यों हुआ?

Hindi News/ National News / Train Accident : त्रिपुरा के CM मणिक साहा ने भी की दो-दो लाख रुपए अनुग्रह राशि देने की घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो