scriptवीडियो: मलबे में दबी बच्ची ने ऐसे बचाई छोटे भाई की जान, मदद की गुहार देखकर निकल आएंगे आंसू | Turkey-Syria: girl saved life of her younger brother, Tears will come after watching video | Patrika News

वीडियो: मलबे में दबी बच्ची ने ऐसे बचाई छोटे भाई की जान, मदद की गुहार देखकर निकल आएंगे आंसू

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2023 11:52:30 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

तुर्की और सीरिया में भूकंप में मरने वालों की संख्या अब तक 8000 हो चुकी है। वहीं अभी भी बहुत से लोग मलबे में दबे हुए हैं। इस बीच सीरिया का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक सात साल की बच्ची और उसका भाई मलबे के नीचे दबे हुए हैं और वह लोगों से बचाने की गुहार लगा रही है।

Turkey-Syria

Turkey-Syria

तुर्की और सीरिया में आए शक्तिशाली भूकंप से कई शहर तबाह हो गए है। चारों तरह मलबे में लाशें दबी हुई है। भूकंप में अब तक 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अभी भी मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा हैं। तुर्की और सीरिया से कई दिल दहला देने वाले वीडियोज सामने आ रहे हैं। आशंका है कि मौत का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। इस बीच सीरिया का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक सात साल की बच्ची और उसका भाई मलबे के नीचे दबे हुए हैं। वह लोगों से बचाने की गुहार लगा रही है। इसके साथ ही उसने मलबे के नीचे अपने छोटे भाई को भी सुरक्षित रखा हुआ है।


तुर्की और सीरिया में भूकंप के तेज झटकों से कई इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। बड़ी संख्या में लोग उनके मलबों में दब गए। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बच्ची और उसका छोटा भाई भी एक ढही हुई इमारत के भारी भरकम कंक्रीट के मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि मोहम्मद सफा ने इस वीडियो को ट्वीट किया है। वीडियो में बच्ची बता रही है कि वह कई घंटों से फंसी हुई है।

https://twitter.com/hashtag/TurkeyEarthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 


भाई-बहनों की एक तस्वीर साझा करते हुए मोहम्मद सफा ने ट्वीट किया, 7 साल की एक बच्ची ने 17 घंटों तक मलबे में दबे रहकर अपने छोटे भाई की रक्षा की, उसे सुरक्षित बचा लिया गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि भाई को चोट न लग जाए इसके लिए बच्ची ने अपने एक हाथ से भाई का सिर कवर किया हुआ है। बच्ची की इस बहादुरी के लिए दुनियाभर के लोग उसकी सराहना कर रहे हैं और यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

 

यह भी पढ़ें

तुर्की-सीरिया में मातम ही मातम, मरने वालों की संख्या पहुंची 8000 पार


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में मासूम राहत और बचाव दल के लोगों से बचाने की गुहार लगाती नजर आ रही है। बच्ची कह रही है कि आप जो कहेंगे हम करेंगे लेकिन हमें यहां से बचा लो। बच्ची की मदद के लिए गुहार का यह वीडियो देखकर लोगों के दिल पसीज रहे हैं। राहत और बचाव दल के सदस्यों ने बच्ची और उसके भाई दोनों को वहां से सुरक्षित निकाला।

 

 


इस त्रासदी की एक अन्य घटना में सीरिया में एक महिला ने मलबे में दबे रहकर एक बच्चे को जन्म दिया। प्रसव के बाद महिला की मौत हो गई। हालांकि, राहत और बचाव दल के लोगों ने उस नवजात शिशु को बचा लिया। इस प्रकार से सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे है। इनको देखकर हर किसी की आंखें नम हो जाती है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो