script

भारत के 2 दिन के दौरे पर आ रहे हैं UAE के विदेश मंत्री, द्विपक्षीय संबंध सहित अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2022 06:34:48 pm

UAE के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान आज दो दिन के भारत दोरे पर आ रहे हैं। विदेश मंत्री की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत करने सहित वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी।

uae-foreign-minister-is-coming-on-a-2-day-visit-to-india-bilateral-relations-and-other-issues-will-be-discussed.jpg

UAE Foreign Minister is coming on a 2-day visit to India, bilateral relations and other issues will be discussed

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान 21 नवंबर यानी आज दो दिन के आधिकारिक दोरे पर भारत आ रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि शेख अब्दुल्ला के साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है। इस दौरे के दौरान UAE के विदेश मंत्री और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। इससे पहले दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात इसी साल अगस्त-सितंबर में हुई थी। तब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात की दौरा किया था, जिसमें विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला के साथ तीसरी रणनीतिक वार्ता हुई थी।
वहीं UAE के विदेश मंत्री ने बयान जारी करते हुए कहा है कि “यह यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर नियमित बातचीत का हिस्सा है।” हालांकि अभी इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है कि UAE के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान की मुलाकात प्रधानमंत्री मोदी से होगी या नहीं होगी।
 
भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंध
संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच का संबंध काफी महत्वपूर्ण है। बड़ी संख्या में भारतीय संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं, जो UAE की अर्थव्यवस्था के विकास में बहुत योगदान करते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लगभग 2.75 मिलियन भारतीय संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं, जिसमें पढ़ाई करने वाले बच्चों के साथ ही काम करने वाले मजदूर भी शामिल हैं।
 
2018 में पीएम मोदी ने अबू धाबी में हिंदू मंदिर की थी आधारशिला
संयुक्त अरब अमीरात के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 2018 में अबू धाबी में हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी थी, जो पहले हिंदू मंदिर के निर्माण का गवाह बन रहा है। दोनों देशों के बीच 1972 में एक दूसरे के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए थे।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

 

ट्रेंडिंग वीडियो