script1 जून से सेविंग और करंट अकाउंट में बदल रहे हैं ये नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर | unclaimed money reserve bank launches 100 days 100 pays campaign from 1 june 2023 | Patrika News

1 जून से सेविंग और करंट अकाउंट में बदल रहे हैं ये नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2023 07:45:39 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Unclaimed Money: मई का महीना खत्म होते ही 1 जून से सेविंग और करंट अकाउंट में बड़ा बदवाव होने वाला है। बैंक यह बदलाव अनक्लेम्ड डिपॉजिट को लेकर करने जा रहा है। बीते दिनों आरबीआई ने कैंपेन शुरू किया है, जिसके तहत बैंकों को जमा पूंजी को सेटल करना होगा।

अनक्लेम्ड डिपॉजिट

अनक्लेम्ड डिपॉजिट

Unclaimed Money: हर महीने की शुरुआत में कुछ नियमों में बदलाव होता है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब के ऊपर पड़ता है। इसलिए महीने की शुरुआत से पहले ही इस बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए। ताकि बाद में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। मई का महीना खत्म होने जा रहा है। इसके बाद जून शुरू हो जाएगा। 1 जून से बचत खाता और चालू खाता में बड़ा बदवाव होने जा रहा है। यह बदलाव अनक्लेम्ड डिपॉजिट को लेकर किया जाएगा। भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) ने इसको लेकर 100 दिन 100 कैंपेन शुरू किया है। इस दौरान बैंकों को इस जमा राशियों को सेटल करना होगा।


आरबीआई ने जारी की गाइडलाइन


आरबीआई ने एक गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के मुताबिक, सेविंग और करंट अकाउंट में 10 वर्षों से बिना ऑपरेट किए रकम बची हुई है। इसके अलावा मैच्योरिटी की तारीख से 10 साल के अंतर किसी ने दावा नहीं किया तो उसे अनक्लेम्ड डिपॉजिट के रूप में माना जाएगा। आरबीआई के दिशा निर्देशानुसार, बैंकों को 1 जून से इसको सेटल करना होगा।

आरबीआई ने लॉन्च किया था वेब पोर्टल

हाल ही में आरबीआई कई बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया था। अप्रैल 2023 में आरबीआई ने जमाकर्ताओं के पैसों की सुरक्षा को देखते हुए मौजूदा अनक्लेम्ड डिपॉजिट राशि का उसके सही मालिकों को वापस देने को कहा है। इसलिए केंद्रीय बैंक ने कई बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाने के लिए एक वेब पोर्टल बनाने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें

Riots Case 1984: जगदीश टाइटलर के खिलाफ CBI ने दायर की चार्जशीट, 3 सिखों की मौत




1 जून से शुरू होगा अभियान


केंद्रीय बैंक ने 12 मई को इन अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाने के लिए ‘100 दिन 100 भुगतान’ अभियान का ऐलान किया है। रबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, देश के हर जिले में हर बैंक को केवल 100 दिनों के भीतर 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट को सेटल करना होगा। बैंकों को यह अभियान 1 जून 2023 से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। आरबीआई समय-समय पर जागरूकता अभियान के माध्यम से ऐसे अनक्लेम्ड डिपॉजिट का दावा करने के लिए संबंधित बैंक की पहचान करने और उससे संपर्क कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो