scriptUnion Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई में इस दिन पेश करेंगी बजट, जानिए कब आएगा इकोनॉमिक सर्वे | Union Budget 2024 will be presented on 22 june according to news portal report | Patrika News
राष्ट्रीय

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई में इस दिन पेश करेंगी बजट, जानिए कब आएगा इकोनॉमिक सर्वे

Union Budget 2024: आम बजट 2024 की तारीख सामने आ गई है। तारीख पर अंतिम निर्णय का इंतजार है। बजट से पहले जारी होने वाला आर्थिक सर्वेक्षण 3 जुलाई को पेश किए जाने की संभावना है।

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 04:05 pm

Shaitan Prajapat

Union Budget 2024: आम बजट 2024 की तारीख सामने आ गई है। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22 जुलाई को संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश कर सकती हैं। तारीख पर अंतिम निर्णय का इंतजार है। सूत्रों के हवाले से बताया कि बजट से पहले जारी होने वाला आर्थिक सर्वेक्षण 3 जुलाई को पेश किए जाने की संभावना है।

22 जुलाई को बजट पेश कर सकती हैं सीतारमण

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बजट जुलाई के दूसरे पखवाड़े में संसद में पेश किया जाएगा। बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 22 जुलाई को बजट पेश कर सकती हैं। परंपरा के अनुसार, आम चुनाव वाले वर्षों में पूर्ण वर्ष का बजट आमतौर पर जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में पेश किया जाता है। हालांकि, इस बार रिपोर्ट्स का दावा है कि सरकार जुलाई के तीसरे सप्ताह में संसद सत्र में बजट पेश करने के लिए फिर से बैठक करेगी।

सीतारमण तोड़ देगी मोरारजी देसाई को रिकॉर्ड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बनने जा रही हैं। इसके साथ ही वह मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने लगातार छह बजट पेश किए थे।

24 जून से शुरू होगा लोकसभा का पहला सत्र

इस सप्ताह की शुरुआत में संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। सत्र 3 जुलाई को समाप्त होगा। इस सत्र में निचले सदन के नए सदस्य शपथ लेंगे और अध्यक्ष का चुनाव होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और अगले पांच वर्षों के लिए नई सरकार के रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगी। पहले सत्र के पहले तीन दिनों में नवनिर्वाचित नेता शपथ लेंगे और सदन के अध्यक्ष का चुनाव करेंगे।

27 जुन से शुरू होगा राज्यसभा सत्र

रिजिजू ने कहा कि राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा। उम्मीद है कि 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद का संसद में परिचय कराएंगे। प्रधानमंत्री संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे।

Hindi News/ National News / Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई में इस दिन पेश करेंगी बजट, जानिए कब आएगा इकोनॉमिक सर्वे

ट्रेंडिंग वीडियो