scriptडिजिटल इंडिया : ग्रामीण बच्चों को मिलेगा कम्प्यूटर शिक्षण | Digital India: Computer education to rural children | Patrika News

डिजिटल इंडिया : ग्रामीण बच्चों को मिलेगा कम्प्यूटर शिक्षण

locationजालोरPublished: Apr 11, 2018 09:30:44 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

जालोर. डिजिटल इंडिया के तहत बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए आहोर ब्लॉक के सात विद्यालयों में विधायक

jalorenews, jalore

जालोर. डिजिटल इंडिया के तहत बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए आहोर ब्लॉक के सात विद्यालयों में विधायक

जालोर. डिजिटल इंडिया के तहत बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए आहोर ब्लॉक के सात विद्यालयों में विधायक कोष के सहयोग आईसीटी लैब स्थापित की जाएगी। इसके लिए कुल लागत की २५ प्रतिशत राशि विद्यालय की ओर से स्वीकृत की गई है।
बच्चों की कम्प्यूटर शिक्षा में रुचि जगाने व डिजिटल इंडिया को लेकर आहोर ब्लॉक के ऐसे विद्यालयों में इन्र्फोमेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब स्थापित की जाएगी, जहां पूर्व में किसी भी योजना के तहत कम्प्यूटर लैब स्थापित नहीं है। इसके लिए आहोर क्षेत्र के सात विद्यालयों का चयन किया गया है। जिसमेंं तीन बालिका विद्यालय और चार सह शिक्षा वाले विद्यालय शामिल है। इन विद्यालयों में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के तहत शीघ्र ही कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएगी।जिससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को इन्र्फोमेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिल सके। आहोर के सात विद्यालयों में स्थापित होने वाली इन आईसीटी लैब में ७५ प्रतिशत राशि राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी, वहीं २५ प्रतिशत राशि विधायक मद से स्वीकृत की जाएगी।एक आईसीटी लैब बनाने के लिए तीन लाख तीन हजार रुपए खर्च किए जाएंगे।इनमें से विधायक मद से ७५ हजार ७५० रुपए खर्च किए जाएंगे।आईसीटी लैब की स्थापना जिला परिषद एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से करवाई जाएगी।
यह सुविधा होगी
आहोर क्षेत्र के माध्यमिक विद्यालयों में बनने वाली इन्र्फोमेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब में २० कम्प्यूटर, सीपीयू, प्रिंटर व अन्य संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा सुलभ हो सके।
इन विद्यालयों में बनेगी आईसीटी लैब
आहोर क्षेत्र में विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित की अनुशंषा पर विधायक मद के सहयोग से राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय नोरवा, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय हरजी, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय चांदराई, राजकीय माध्यमिक विद्यालय बरवा, राजकीय माध्यमिक विद्यालय कोराणा, रामावि मूलेवा व राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुआरड़ा में आईसीटी लैब स्थापित की जाएगी।
अनुशंषा की है
&आहोर क्षेत्र के आईसीटी लैब विहिन सात विद्यालयों में बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा व डिजिटल इंडिया के प्रति जागरूक करने के लिए विधायक मद से प्रति विद्यालय ७५ हजार ७५० रुपए की राशि स्वीकृत करने की अनुशंषा की है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे तकनीकी शिक्षा के साथ आगे बढ़ सके।
-शंकरसिंह राजपुरोहित,
विधायक आहोर
७ स्कूलों का चयन
&आहोर विधायक की अनुशंषा पर आईसीटी लैब विहिन सात विद्यालयों में लैब की स्थापना के लिए विधायक मद से २५ प्रतिशत राशि स्वीकृति की अनुशंषा की गई है। शीघ्र इन विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएगी।
-प्रकाशचंद्र चौधरी, एडीपीसी, रमसा, जालोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो