scriptयूपी-महाकुंभ-2025: स्मार्ट होगा प्रयागराज, 75 ढाबों, रेस्टोरेंट मालिकों का प्रशिक्षण शुरू | UP Maha Kumbh 2025 Prayagraj will be smart training of 75 dhabas and restaurant owners started | Patrika News
राष्ट्रीय

यूपी-महाकुंभ-2025: स्मार्ट होगा प्रयागराज, 75 ढाबों, रेस्टोरेंट मालिकों का प्रशिक्षण शुरू

-ट्रेनिंग में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने के लिए खानपान, बैठने की व्यवस्था और पार्किंग पर फोकस

-वाराणसी,लखनऊ, रीवा, कानपुर से प्रयागराज जाने वाले रास्तों के ढाबों का चुनाव

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 07:51 pm

anurag mishra

UP Maha Kumbh 2025 Prayagraj will be smart training of 75 dhabas and restaurant owners started
अनुराग मिश्रा। नई दिल्ली: महाकुंभ-2025 के दौरान पर्यटकों और श्रद्धालुओं को मुख्य मार्गों पर बेहतर सुविधाएं देने के लिए ढ़ाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स को नया रूप दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार उन्हे सब्सिडी दे रही है।

प्रमुख जगहों के ढाबे, रेस्टोरेंट होटल्स होंगे अत्याधुनिक

प्रमुख मार्गों में पड़ने वाले प्रमुख ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स को स्मार्ट बनाया जा रहा है। इसके लिए इनके 75 प्रतिनिधियों का चुनाव किया गया है। इनको ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लखनऊ- प्रयागराज, कानपुर-प्रयागराज, रीवा-प्रयागराज, चित्रकूट-प्रयागराज , मिर्जापुर-प्रयागराज और वाराणसी-प्रयागराज मार्ग में पड़ने वाले ढाबे, रेस्टोरेंट और होटल्स शामिल हैं।

प्रशिक्षण में खानपान, बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता पर फोकस

महाकुंभ के लिए पड़ने वाले इन चयनित ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल्स में बुनियादी सुविधाओं की कमी थी। ऐसे में इनमें किचन, सिटिंग एरिया और पार्किंग स्थल को नया स्वरूप देने की योजना तैयार की गयी है। इसी के साथ चयनित प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रतिनिधियों को सरकार की तरफ से सहयोग और सब्सिडी दोनों दी जा रही है। प्रदेश की नई पर्यटन नीति में प्रदेश में एग्रो और इको टूरिज्म के साथ धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को नई ऊंचाईयों पर ले जाने की अपार संभावनाएं हैं।
इसमें 22 नई गतिविधियों को जोड़ा है। इसमें वेलनेस रिसार्ट , हेरिटेज होम स्टे , बजट होटल, हेरिटेज होटल, स्टार होटल, इको टूरिज्म की ईकाइयां, कारवां टूरिज्म, यूनिट, प्रदर्शनी, तीर्थयात्रा, धर्मशालाएं, आल वेदर सीजनल कैंप, जलाशय, झील, वेलनेस टूरिज्म तथा एडवेंचर टूरिज्म शामिल हैं। इसी का विस्तार करने के लिए प्रमुख मार्गों के बड़े ढाबे, रेस्टोरेंट और होटल्स को शामिल किया गया है। इन्हें निवेश के लिए दी जाने वाली राशि में 25 फीसदी की सब्सिडी भी दी जा रही है।

Hindi News/ National News / यूपी-महाकुंभ-2025: स्मार्ट होगा प्रयागराज, 75 ढाबों, रेस्टोरेंट मालिकों का प्रशिक्षण शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो