scriptPATRIKA FEELINGS: अपाहिज गायों को पाल रहे डालू को दानदाताओं से सम्बल की उम्मीद, घायल गाय लाने के लिए खुद ने बनाई गो एम्बुलेंस | The Dalai Lama who has kept the cows for the disabled cows | Patrika News

PATRIKA FEELINGS: अपाहिज गायों को पाल रहे डालू को दानदाताओं से सम्बल की उम्मीद, घायल गाय लाने के लिए खुद ने बनाई गो एम्बुलेंस

locationराजसमंदPublished: Jan 13, 2018 03:44:14 pm

Submitted by:

laxman singh

प्रतिदिन मजदूरी से 20 रुपए गोसेवा पर करता है खर्च

nathdwara news,

राजसमंद. एक निर्माण श्रमिक का गौसेवा के प्रति ऐसा जुनून है कि वह प्रतिदिन की मजदूरी से 20 रुपए गौसेवा पर खर्च करता है। अपाहिज गायों के उपचार और उनके पालन-पोषण के लिए चलता फिरता रेन बसैरा ही खोल दिया है। दुर्घटना में अपाहिज पांच गायों के अलावा अन्य अवारा बीस गायों को सर्दी से बचाव के लिए शामियाना ही तान रखा है। कहीं भी घायल गाय की सूचना मिले, तो वह जुगाड़ की गौ एम्बुलेंस लेक पहुंच जाता है और उसे घर ले आता है, जहां पशु चिकित्सकीय उपचार करवाता है और जड़ी बूटी से देसी इलाज खुद ही कर लेता हैं। गौसेवा के प्रति ऐसा जुनून भाणा हाल चन्द्रदीप कॉलोनी, राजसमंद निवासी डालचंद भील का है। सडक़ दुर्घटना में घायल पांच गायें ठीक से चल भी नहीं सकती, जिनके लिए चारे, पानी की व्यवस्था खुद के साथ परिवार के सदस्य करते हैं। गौभक्ति से पे्ररित होकर अब मोहल्ले के अन्य लोग भी गायों को पानी पिलाने व चारा डालने का कार्य करने लगे हैं।
यह हेल्पलाइन नंबर
राजसमंद शहर व आस पास के गांवों में भी कहीं भी अपाहिज, विकलांग या दुर्घटना में घायल गाय की सूचना मिलती है, तो वह जुगाड़ की एम्बुलेंस लेकर पहुंच जाता है। शहर व ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी घायल, बीमार गाय तड़प रही है और उपचार की जरूरत है, तो डालचंद के मोबाइल नम्बर 76 27038 98 2 पर संपर्क कर सकते हैं।

nathdwara news,

नहीं होगी पाड़ों-बिजारों की भिड़ंत
नाथद्वारा. श्रीनाथजी की नगरी में मकर संक्रांति का त्योहार रविवार को श्रद्धा से मनाया जाएगा। इस दिन मंदिर की वर्षों से चली आ रही परंपरानुसार पाड़ों-बिजारों की भिड़ंत इस बार नहीं होगी। श्रीनाथजी मंदिर में मकर संक्रांति का पुण्यकाल दोपहर एक बजकर ४७ मिनट से प्रारंभ होगा, जो सायंकाल ६ बजकर ५ मिनट तक सूर्यास्त तक रहेगा। पुण्यकाल दो घंटा अति मुख्य माना गया है। प्रभु श्रीनाथजी को भी उत्थापन के समय तिलवा का भोग लगाया जाएगा, उसके बाद दान की शुरूआत होगी। रविवार से ही धनुर्मास की समाप्ति हो जाएगी। इधर, प्रभु श्रीनाथजी को शुक्रवार को षटतिला एकादशी पर विशेष शृंगार धराया गया। इन दर्शनों का लाभ सैकड़ों श्रद्धालुओं ने लिया।

nathdwara news,
nathdwara news,

ट्रेंडिंग वीडियो