scriptVice Presidential polls TMC MPs will not be Present in Voting | ममता बनर्जी से बिना पूछे प्रत्याशी घोषित करना पड़ा भारी, उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग नहीं करेंगे TMC के सांसद | Patrika News

ममता बनर्जी से बिना पूछे प्रत्याशी घोषित करना पड़ा भारी, उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग नहीं करेंगे TMC के सांसद

राष्ट्रपति चुनाव संपन्न होने के बाद अब बारी उपराष्ट्रपति चुनाव की है। जिसके लिए एनडीए और विपक्षी दलों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। इस बीच विपक्षी दलों को एक बड़ा झटका लगा है। टीएमसी ने उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग से दूर रहने का निर्णय किया है।

नई दिल्ली

Published: July 21, 2022 08:45:58 pm

उपराष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के सांसद वोट नहीं करेंगे। गुरुवार को पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। उपराष्ट्रपति चुनाव में शामिल नहीं होने के पीछे तर्क यह दिया गया कि विपक्षी दलों ने टीएमसी की नेता ममता बनर्जी से पूछे बिना उपराष्ट्रपति प्रत्याशी के नाम की घोषणा की। इसे लेकर टीएमसी के पदाधिकारियों में नाराजगी है।

mamta_banarjee.jpg
Vice Presidential polls TMC MPs will not be Present in Voting

बैठक के बाद तृणमूल कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि संसद के दोनों सदनों में उसके सांसद 6 अगस्त को होने वाले भारत के अगले उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान से दूर रहेंगे। पार्टी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया, बैठक में तृणमूल के 35 में से 33 सांसदों ने भाग लिया।

85 प्रतिशत सांसदों ने मतदान से दूर रहने की बात कही-
टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि प्रत्येक सदस्य को मुख्यमंत्री के सामने अपने विचार रखने का मौका दिया गया। इसके बाद बैठक में मौजूद 85 प्रतिशत सांसदों ने उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान से दूर रहने के पक्ष में आवाज उठाई। उन्होंने कहा कि जहां राजग प्रत्याशी जगदीप धनखड़ को समर्थन देने का सवाल ही नहीं उठता है, तृणमूल को विपक्षी दलों द्वारा तृणमूल नेतृत्व या ममता बनर्जी से परामर्श किए बिना मार्गरेट अल्वा की उम्मीदवारी की घोषणा करने पर कड़ी आपत्ति है।

यह भी पढ़ेंः देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू, तीसरे राउंड में ही यशवंत सिन्हा को बड़े अंतर से हराया

अभिषेक बनर्जी ने बताया- मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा से हम हैरान-
अभिषेक बनर्जी ने आगे कहा कि विपक्षी उम्मीदवार के रूप में कुछ संभावित नामों पर हमारे साथ चर्चा चल रही थी। लेकिन जिस तरह से अचानक एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर कुछ विपक्षी दलों की बैठक बुलाई गई, जिसके बाद मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा की गई, हम हैरान थे। विपक्षी उम्मीदवार के ममता बनर्जी संग संबंध को लेकर पार्टी महासचिव ने कहा कि ममता बनर्जी के उनके साथ अच्छे संबंध हैं। लेकिन मुद्दा यह है कि उनके नाम की घोषणा तृणमूल नेतृत्व से सलाह के बिना की गई थी।

यह भी पढ़ेंः 5 लाख सैलरी, 320 एकड़ में फैला शाही आवास, जानिए भारत के राष्ट्रपति को मिलती हैं क्या सब सुविधाएं?

उम्मीदवार के नाम की घोषणा से टीएमसी को तकलीफ-
यह पूछे जाने पर कि क्या तृणमूल के फैसले से देश में भाजपा विरोधी विपक्षी एकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, अभिषेक बनर्जी ने कहा कि विपक्षी एकता इतनी नाजुक नहीं है और यह राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान पर निर्भर नहीं करती है। उन्होंने कहा कि हम इसलिए परहेज कर रहे हैं क्योंकि हमसे सलाह किए बिना विपक्षी उम्मीदवार के नाम की घोषणा का तरीका हमें पसंद नहीं आया। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह घटनाक्रम बड़ी विपक्षी एकता को प्रभावित करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.