scriptबिहारः 2 लाख रुपए घूस लेते रंगेहाथ धराए इंजीनियर के फ्लैट से मिले एक करोड़ से अधिक कैश | Vigilance raid at Building Construction Dept Engineer 1 cr cash Recovered | Patrika News

बिहारः 2 लाख रुपए घूस लेते रंगेहाथ धराए इंजीनियर के फ्लैट से मिले एक करोड़ से अधिक कैश

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2022 12:00:24 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Bihar Corrupt Officers: बिहार में निगरानी विभाग ने एक और घूसखोर अधिकारी की पोल खोली है। दो लाख रुपए घूस लेते रंगेहाथों गिरफ्तार हुए बिहार रोड कंस्ट्रक्शन विभाग के इंजीनियर के ठिकानों पर छापेमारी कर निगरानी विभाग ने एक करोड़ से अधिक कैश जब्त किया है। अधिकारी के घर छापेमारी अभी भी जारी है।

cash

Vigilance raid at Building Construction Dept Engineer 1 cr cash Recovered

Bihar Corrupt Officers: रोड कंस्ट्रक्शन विभाग के एक इंजीनियर ने ठेकेदार से दो लाख रुपए घूस मांगे थे। रिश्वत नहीं देने पर वह अधिकारी ठेकेदार के काम को रोक रहा था। थक हारकर ठेकेदार ने घूस देने की बात स्वीकार तो कर ली, लेकिन उसने इसकी शिकायत निगरानी विभाग से भी कर दी। फिर जो हुआ उसे देखकर निगरानी विभाग के अफसर हैरान रह गए। मामला बिहार का है। जहां रोड कंस्ट्रक्शन विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को दो लाख रुपए घूस लेते रंगेहाथों गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद निगरानी विभाग ने अधिकारी के फ्लैट पर छापेमारी की। जहां से एक करोड़ से अधिक कैश, 27 लाख रुपए से अधिक के जेवर और प्रॉपर्टी के कई दस्तावेज बरामद किए। रिश्वतखोर इंजीनियर की पहचान रोड कंस्ट्रक्शन विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर सुजीत कुमार के रूप में हुई है। वह पटना में तैनात था।

https://twitter.com/ANI/status/1598903922160439299?ref_src=twsrc%5Etfw


दरअसल बिहार में निगरानी विभाग की टीम ने शुक्रवार की रात एक साथ पटना और बक्सर में बड़ी कार्रवाई की। भवन निर्माण विभाग के सेंट्रल डिवीजन के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर संजीत कुमार के गर्दनीबाग स्थित फ्लैट से 1 करोड़ से भी अधिक का कैश बरामद किया है। ये रुपए 2 अलग-अलग बैग में रखे हुए थे। दोनों बैग में 2000 और 500 के नोट भरकर कर रखे गए थे। इंजीनियर के ठिकानों पर आज भी छापेमारी की जा रही है।



निगरानी विभाग की टीम ने बताया कि इंजीनियर के ठिकाने से 27 लाख रुपए से अधिक के कीमत की ज्वेलरी भी बरामद की गई है। निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की टीम इंजीनियर के घर के हर एक चीज की जांच कर रही है। हर कागजात की पड़ताल कर रही है। इंजीनियर के खिलाफ आनंद कुमार नामक एक ठेकेदार ने निगरानी विभाग से शिकायत की थी। जिसके बाद इंजीनियर संजीत कुमार को दो लाख रुपए घूस लेते रंगेहाथों को पकड़ा गया था।

 


कार्रवाई की जानकारी देते हुए विजलेंस इंवेस्टिगेशन ब्यूरो पटना के DSP पवन ने बताया कि 12 लोगों की टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया। इंजीनियर के बेसमेंट में ऑफिस में 2 लाख रिश्वत लेते हुए रंगहाथों गिरफ्तार किया गया। वहीं बेसमेंट के फ्लैट और सेकेंड फ्लोर के फ्लैट में तलाशी के दौरान लगभग 1 करोड़ की नगदी और 27 लाख 85 हजार के ज्वेलरी बरामद हुए।

 


दो लाख रुपए घूस लेते पकड़े जाने के बाद अधिकारियों ने पटना में गर्दनीबाग के हरेंद्र विला अपार्टमेंट स्थित फ्लैट और बक्सर स्थित पुश्तैनी घर को खंगालना शुरू किया। दोनों ही जगहों पर इस वक्त निगरानी की अलग-अलग टीम मौजूद हैं। इंजीनियर के खिलाफ शिकायत करने वाले दानापुर के शगुना मोड़ निवासी ठेकेदार आनंद कुमार ने बताया कि 16 लाख रुपए के बिल भुगतान के लिए इंजीनियर ने दो लाख रुपए घूस मांगे थे।

यह भी पढ़ें – बिहार में रजिस्ट्री विभाग के AIG के घर विजिलेंस का छापा, भारी मात्रा में कैश और जेवरात जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो