scriptVirtual summit between PM Modi and Australian PM today | भारतीय कलाकृतियों की वापसी पर पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को दिया धन्यवाद | Patrika News

भारतीय कलाकृतियों की वापसी पर पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को दिया धन्यवाद

पीएम नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलियाई पीएम स्काट मोरिसन सोमवार को दूसरी भारत-आस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर वार्ता हुई। पीएम मोदी ने कहा कि यह हमारे संबंधों की नियमित समीक्षा के लिए एक संरचनात्मक प्रणाली तैयार करेगा। व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, शिक्षा और नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी इन सभी क्षेत्रों में हमारा बहुत करीबी सहयोग है।

नई दिल्ली

Updated: March 21, 2022 02:30:51 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलियाई पीएम स्काट मोरिसन सोमवार को दूसरी भारत-आस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर वार्ता हुई। इस बैठक में दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और इसके लिए एक नया रास्ता तय करने पर चर्चा की गई। पीएम मोदी ने कहा कि महत्वपूर्ण खनिजों, जल प्रबंधन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्रों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सहयोग तीव्र गति से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा सहयोग स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते के लिए वार्ता का शीघ्र समापन आर्थिक संबंधों की कुंजी है। अपने पिछले वर्चुअल समिट में हमने अपने रिश्ते को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी का रूप दिया था। मुझे खुशी है कि हम दोनों देशों के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन का एक तंत्र स्थापित कर रहे हैं।

narendra modi scott morrison
narendra modi scott morrison

निवेश, रक्षा और सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर बनी सहमति
पीएम मोदी ने कहा कि यह हमारे संबंधों की नियमित समीक्षा के लिए एक संरचनात्मक प्रणाली तैयार करेगा। पिछले कुछ वर्षों में हमारे संबंधों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, शिक्षा और नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी इन सभी क्षेत्रों में हमारा बहुत करीबी सहयोग है।

ऑस्ट्रेलियाई नेता को धन्यवाद
पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में तस्करी कर लाए गए 29 भारतीय कलाकृतियों को वापस करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई नेता को धन्यवाद दिया, जहां अधिकारियों ने उन्हें बरामद किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय पुरावशेषों को वापस करने की पहल के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। आपके द्वारा भेजे गए पुरावशेषों में सैकड़ों वर्ष पुरानी कलाकृतियां और तस्वीरें शामिल हैं जिन्हें राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों से अवैध रूप से निकाला गया था। सभी भारतीयों की ओर से, मैं आपको धन्यवाद देता हूं।

दोनों देशों के बीच कई अहम मसलों पर चर्चा
विदेश मंत्री एस जयशंकर और ऑस्‍ट्रेलियाई विदेश मंत्री एलेक्‍जेंडर शैलेनबर्ग के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत रविवार देर शाम दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मसलों पर चर्चा हुई और सहमति बनी। बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, विभिन्‍न मसलों पर विस्‍तृत चर्चा हुई। हमने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और आर्थिक साझेदारी की नई संभावनाओं पर विचार किया। साथ ही यूक्रेन के हालात, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और अफगानिस्‍तान के मसले पर भी चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें

NATGRID जल्द हो सकता है शुरू, जानिए कैसे ये आतंकी हमलों को होने से पहले ही रोक देगा





2020 में हुई थी पहली वर्चुअल शिखर वार्ता
आपको बता दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहली वर्चुअल शिखर वार्ता जून 2020 में हुई थी। उस दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए कई फैसले भी लिए गए थे। इस बार व्यापार, महत्वपूर्ण खनिजों, प्रवास और गतिशीलता और शिक्षा में घनिष्ठ सहयोग पर हुई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.