scriptVice Presidential Election: JMM के बाद अब AAP का भी विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को समर्थन का ऐलान | VP Election After JMM AAP declares support UPA candidate Margaret Alva | Patrika News

Vice Presidential Election: JMM के बाद अब AAP का भी विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को समर्थन का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2022 07:39:50 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Vice Presidential Election: देश के अगले उपराष्ट्रपति कौन होंगे, इसकी नतीजा 6 अगस्त को चुनाव के बाद आएगा। फिलहाल देश के राजनीतिक दलों द्वारा एनडीए और यूपीए की उम्मीदवार के पक्ष में गोलबंदी का दौर जारी है।

jagdeep_dhankhar_margaret_alva.jpg

VP Election After JMM AAP declares support UPA candidate Margaret Alva

Vice Presidential Election: झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के बाद अब आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। आप की ओर से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इस बात की घोषणा की। बता दें कि उपराष्ट्रपति पद का चुनाव 6 अगस्त को होना है। उसी दिन देर शाम तक रिजल्ट भी आ जाएगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की ओर से जगदीप धनखड़ तो विपक्षी दलों की ओर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मार्गरेट अल्वा चुनावी मैदान में हैं।

बुधवार को आम आदमी पार्टी ने उप राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को अपना समर्थन देने का ऐलान किया। पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक हुई। जिसमें सर्वसम्मति से फैसला हुआ कि उपराष्ट्रपति के चुनाव में मार्गरेट अल्वा का समर्थन दिया जाएगा। हमारे सभी राज्यसभा सांसद 6 तारीख को उन्हें वोट देंगे।

 

https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw

झामुमो ने मार्गरेट अल्वा के पक्ष में समर्थन की घोषणा की-
इससे पहले झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन के अगुवा झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को समर्थन देने का ऐलान किया था। झामुमो के अध्यक्ष शिबू सोरेन द्वारा जारी एक पत्र में सांसदों को निर्देश दिया गया है कि वो मार्गरेट अल्वा को वोट करें। चिट्ठी में कहा गया है- “आप अवगत है कि आगामी उप-राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं। सम्यक विचारोपरान्त पार्टी उप-राष्ट्रपति के चुनाव में मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करने का निर्णय लेती है।

टीएमसी के सांसद उपराष्ट्रपति चुनाव में नहीं लेंगे भाग-
उल्लेखनीय हो कि मार्गरेट अल्वा ने 19 जुलाई को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। उन्हें मैदान में उतारने का निर्णय 17 दलों के विपक्षी नेताओं की बैठक में लिया गया। हालांकि विपक्षी दलों की ओर टीएमसी ने प्रत्याशी के चयन के दौरान उनसे राय नहीं लेने के कारण इस चुनाव से अलग रहने का निर्णय लिया है।

https://twitter.com/alva_margaret/status/1554731428105302017?ref_src=twsrc%5Etfw

विपक्ष की इन तीन दलों ने एनडीए के समर्थन का किया ऐलान-
इधर बसपा प्रमुख मायावती ने उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को समर्थन देने का ऐलान किया है। मायावती ने ट्वीट में लिखा, “बीएसपी ने ऐसे में उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में भी व्यापक जनहित और अपनी मूवमेन्ट को भी ध्यान में रखकर जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने का फैसला किया है. जिसकी मैं आज औपचारिक रूप से घोषणा भी कर रही हूं। बता दें कि इससे पहले भी तेलंगाना के सीएम जगन मोहन रेड्डी और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने भी एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का एलान किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो