scriptट्रेंड चेंज : शोभायात्रा की शोभा बढ़ा रहे बाहरी कलाकार व बैंड पार्टियां | Maharashtra's Band and Chhag's Artists | Patrika News

ट्रेंड चेंज : शोभायात्रा की शोभा बढ़ा रहे बाहरी कलाकार व बैंड पार्टियां

locationसागरPublished: Apr 12, 2018 04:58:40 pm

भव्यता प्रदान करने के लिए आयोजक महाराष्ट्र से बैंड पार्टियां बुला रहे हैं तो छत्तीसगढ़ के कलाकार।

Maharashtra's Band and Chhag's Artists

Maharashtra’s Band and Chhag’s Artists

रेशु जैन. सागर. शहर में विभिन्न पर्वों पर अलग-अलग समाजों द्वारा निकाले जाने वाले चल समारोह व शोभायात्राओं का ट्रेेंड अब बदल गया है। भव्यता प्रदान करने के लिए आयोजक महाराष्ट्र से बैंड पार्टियां बुला रहे हैं तो छत्तीसगढ़ के कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से मन मोह रहे हैं।
यही नहीं झांकियों के साथ हाथी, घोड़ा, बग्घी, शहनाई और अखाड़े आकर्षण का केंद्र रहने लगे हैं। पहले सादे तरीके से निकलने वाली शोभायात्राओं पर अब २ से ४ लाख रुपए तक खर्च किए जाने लगे हैं।
मेरठ के कलाकारों की सजेगी झांकी
अब शोभायात्रा को आकर्षक बनाने के लिए समाज के लोग पहले से तैयारी करते हैं। लंबे मंथन के बाद आयोजन की रूपरेखा तय होती है। १८ अप्रैल को मनाए जाने वाले भगवान परशुराम के प्रकटोत्सव कार्यक्रम को लेकर ब्राह्मण समाज के पदाधिकारी अब तक दस बार बैठक कर चुके हैं। इस बार यात्रा में मेरठ के कलाकारों की झांकी को शामिल किया जाएगा। ये कलाकार यात्रा में नृत्य के साथ भक्तों पर पानी की बौछार करेंगे। धार्मिक आयोजनों में योगदान देने वाले शिवशंकर मिश्रा ने बताया कि हनुमान जयंती, रामनवमी, जन्माष्टमी और महाशिवरात्री पर शहर में आकर्षक शोभायात्रा निकाली जाती हैं। रामनवमी पर निकलने वाली शोभायात्रा में लगभग ४ लाख रुपए खर्च किए गए थे।
बैंड पार्टी की बढ़ी मांग
बबलू (पंजाबी ढोल) ने बताया कि शोभायात्राओं में लगभग ४ से ५ बैंड पार्टी शामिल होने लगी हैं। इससे हमारे कारोबार में बढ़ोतरी हुई है। ८ हजार रुपए से १६ हजार तक बैंड पार्टियों के रेट तय हैं। इसके साथ धमाल पार्टी भी यात्रा में शामिल हो रही हैं।
१० बैंड पार्टी कर रहीं काम
शहर में बैंड पार्टियों की मांग शोभायात्रा के लिए बढ़ गई है। लगभग १० बैंड पार्टी इन दिनों काम कर रही हैं। इसके साथ ही बाहर की पार्टियों को भी बुलाया जा रहा है। गुलाब बाबा मंदिर से निकलने वाली यात्रा में महाराष्ट्र की बैंड पार्टी शिरकत करती है। बैतूल से पारंपरिक नृत्य करने वाले कलाकार आते हैं। इसके साथ ही रायपुर के कलाकार भी इस यात्रा में शामिल होते हैं। गुलाब बाबा मंदिर से श्याम सोनी ने बताया लगभग २ लाख रुपए इस यात्रा में खर्च होते हैं।
मेकअप आर्टिस्ट की बढ़ी मांग
हर यात्रा में लगभग १० झांकियां शामिल होती हैं, जिनमें कलाकार भगवान कृष्ण , शंकरजी, हनुमानजी, राम-सीता जैसे किरदारों में तैयार होते हैं। शहर में राजकुमार सोनी इन किरदारों को तैयार करते आ रहे हैं। हर यात्रा के लिए अलग-अलग रूप में बच्चे आते हैं, जिनका मेकअप किया जाता है। इसके लिए लगभग ५०० रुपए की राशि ली जाती है। कलाकार बाजार से वेशभूषा को खरीदते हैं, इसमें एक हजार रुपए से दो हजार रुपए की राशि खर्च करते हैं।

इतना ले रहीं चार्ज
बैंड पार्टी
८०००-१६०००
धमाल पार्टी
८०००- १५०००
शहनाईं
६००- १०००
ढपला, रमतूला
११००-४०००
अखाड़ा
२१०० रु. प्रति दल
घोड़ा- ५००
हाथी- ११००
बग्गी- २१००
(नोट- कीमत रुपए में)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो