script

Weather Alert: 13 राज्यों में भारी बारिश का यलो अलर्ट, इन पांच राज्यों में 7 जून तक हीटवेव की चेतावनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 08:29:43 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather Alert: मौसम विभाग ने देश के 13 राज्यों के लिए भारी बारिश के साथ आंधी-वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ समेत 3 सिस्टम सक्रिय होने की वजह से सात जून तक दिल्ली, यूपी, राजस्थान, झारखंड आदि राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

Weather Alert: देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से गर्मी से राहत है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आने वाले दिनों भी इसी प्रकार सुहाना मौसम बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ समेत 3 सिस्टम सक्रिय होने की वजह से सात जून तक एक दर्जन से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश के साथ आंधी-वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली से लेकर यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल में भी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, तेलंगना सहित कर्नाटक के कई क्षेत्रों में बारिश सहित गरज चमक का पूर्वानुमान जताया गया है। एआईमडी ने असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी बारिश होने की संभावना जताई है।

https://twitter.com/ANI/status/1664252182965944322?ref_src=twsrc%5Etfw

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है। मानसून आने से पहले कई राज्य में बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। उत्तर पश्चिम भारत में अगले 4 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल में भी गरज चमक सहित भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान के 25 जिलों में बारिश, आंधी और वज्रपात की चेतावनी

राजस्थान में बीते कुछ दिनों से बारिश के साथ आंधी और वज्रपात जारी है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। राजस्थान में प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 15 जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, 25 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और तेलंगना में हीटवेव की चेतावनी जारी की है। आने वाले दिनों में तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। विभाग के अनुसार आगामी तीन से चार दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है। आईएमडी ने पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के लिए 7 जून तक लू की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें

Weather Alert : दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश, खराब मौसम के कारण 10 उड़ानें डायवर्ट



पूर्वी दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी दक्षिण राज्यों में भी भारी बारिश के आसार है। असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम सहित अरुणाचल में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट है। की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी में असम मेघालय नगालैंड मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा सहित सिक्किम में गरज चमक के साथ आंधी का भी पूर्वानुमान जताया है।

दक्षिणी राज्यों की बात करें तो आंध्र प्रदेश सहित लक्ष्यदीप में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। गरज चमक आंधी की चेतावनी कर्नाटका और कोस्टल कर्नाटका क्षेत्र में जारी की गई है। वहीं महाराष्ट्र, गुजरात सहित तमिलनाडु में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो