scriptMonsoon Alert: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD की भविष्यवाणी | Weather Alert: Heavy rain alert in these districts after intense heat, read IMD's prediction | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Alert: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD की भविष्यवाणी

Monsoon Update: देश में मानसून का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। भीषण गर्मी के बीच लोगों को राहत की बूंदों का इंतजार है। इसी बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बाऱिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 02:14 pm

Anish Shekhar

Monsoon Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों के लिए में दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और 19 और 20 मई के लिए राज्य के तीन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 19 और 20 मई के लिए केरल के पथानामथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।इसके अतिरिक्त, उन दो दिनों के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था।
भारी बारिश से शहरी और निचले इलाकों में बाढ़ और जलभराव की संभावना बढ़ जाती है। लगातार बारिश से भूस्खलन भी हो सकता है। शनिवार को आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 23 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है, 19-21 मई के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होगी।
आईएमडी ने कहा कि 18 और 22 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे और 18-20 मई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसमें कहा गया है, “19-21 मई के दौरान तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।”

31 मई को आएगा मानसून

पिछले हफ्ते जारी आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में दस्तक दे सकता है. आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। इस साल, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में स्थापित होने की संभावना है।”
भारतीय मुख्य भूमि पर दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति केरल में मानसून की शुरुआत से चिह्नित होती है और यह गर्म और शुष्क मौसम से बरसात के मौसम में संक्रमण को दर्शाने वाला एक महत्वपूर्ण संकेतक है। इसमें कहा गया है कि जैसे-जैसे मानसून उत्तर की ओर बढ़ता है, क्षेत्रों में चिलचिलाती गर्मी के तापमान से राहत का अनुभव होता है।

Hindi News/ National News / Monsoon Alert: इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD की भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो