scriptWeather Alert: दिल्ली से यूपी समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में हीटवेव करेगी परेशान, जानिए देश के मौसम का हाल | Weather Alert: Rain alert in these states including Delhi to UP, heatwave in Bihar-Jharkhand | Patrika News

Weather Alert: दिल्ली से यूपी समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में हीटवेव करेगी परेशान, जानिए देश के मौसम का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2023 09:44:14 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather Alert: देश के कुछ राज्यों में आज हीटवेव की स्थिति रहेगी तो वहीं कुछेक में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और एनसीआर के कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं बिहार, पूर्वी झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हीटवेव की स्थिति रहेगी।

Weather Aler

Weather Aler

Weather Today Updates: देश के कई राज्यों बारिश होने में इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है। बारिश होने की वजह से लोगों को भीषण गर्मी के प्रकोप से राहत मिली है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में बादल छाने से तपन से राहत महसूस हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और एनसीआर के कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं कुछ राज्यों में गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर रखा है। जून का पहला सप्ताह खत्म होने जा रहा है कि लोग मानसून का इंतजार कर रहे है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार-झारखंड समेत कुछ राज्यों में हीटवेव परेशान करेगी।

https://twitter.com/RWFC_ND/status/1665793285678350338?ref_src=twsrc%5Etfw

गरज के साथ हल्की बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर और उसके आस पास के कई स्थानों इंदिरापुरम, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़ में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। हरियाणा के खरखौदा, सोहाना, पलवल, नूंह, नजीबाबाद, बिजनौर, खेकड़ा और खुर्जा में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

यहां होगी बर्फबारी, बारिश के साथ चलेगी तेज हवा

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा के आसपास के इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। वहीं महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के आसार है। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में आगामी पांच के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

राजस्थान के इन जिलों में येलो अलर्ट

राजस्थान में भी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। बीते दिनों से कई जिलों में बादलों ने डाल रखा है। राज्य के सिरोह, भरतपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, पाली और भीलवाड़ा में तेज बारिश के आसार है। कई स्थानों पर आंधी चलने की भी संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में हीटवेव की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार, पूर्वी झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम को हीटवेव से राहत नहीं मिलेगी। आने वाले चार दिनों तक हीटवेव लोगों को परेशान करेगी। तापमान की बात करें तो इन राज्यों के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया जाएगा।

मानसून आगमन पर लगातर देरी

जून का पहला खत्म बीत गया है और लोग मानसून का इंतजार कर रहे है। मौसम विभाग ने पहले कहा था कि मानसून 04 जून तक केरल में आ जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, केरल में मानसून की एंट्री में 3 से 4 दिन की और देरी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अल-नीनो के बावजूद भी इस साल भारत में सामान्य बारिश दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़ें

इन राज्यों में होगी बारिश, बिहार झारखंड में हीटवेव, मानसून में हो सकती है देरी



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो