scriptदक्षिण से उत्तर तक बदला मौसम: तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि, IMD ने फिर जारी किया अलर्ट | Weather changed from south to north: rain and hailstorm with strong winds, IMD again issued alert | Patrika News

दक्षिण से उत्तर तक बदला मौसम: तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि, IMD ने फिर जारी किया अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2023 09:40:33 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather Update: मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और मध्य प्रदेश समेत देश के अधिकांश हिस्सों में 20 मार्च तक बारिश होने वाली है।

Weather Update

Weather Update

weather update : हिमालय में बनी चक्रवाती परिस्थितियों के चलते दक्षिण से उत्तर भारत तक मौसम तेजी से बदल रहा है। बीते 24 घंटों में देश के कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आने के साथ ही लोगों कों गर्मी से राहत मिली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आगामी तीन से चार दिनों तक देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान, बिहार, यूपी, पंजाब-हरियाणा, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश हो सकती है। इस दौरान इस दौरान आंधी-तूफान और ओले गिरने की भी आशंका है।

 


हिमालय में बनी चक्रवाती परिस्थितियों के चलते भारत के कई राज्यों में मौसम ने रुख बदला है। यूपी, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड में कई स्थानों पर तेज आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है। भोपाल में कल शाम कुछ क्षेत्रों में ओले गिरे और तेज बारिश हुई। हैदराबाद के विकाराबाद जिले, मारपल्ली गांव, तेलंगाना के जहीराबाद के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने तेलंगाना के लिए तेज हवाएं चलने, कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।

 

यह भी पढ़ें

बारिश के साथ गिरे ओले,अगले 4 दिन ऐसा ही मौसम


बेमौसम की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन किसानों के लिए यह मुसिबत बनकर आई है। कई जगह बारिश के साथ ओले गिरने से फसलोां को काफी नुकसान हुआ है। खेतों से लेकर अनाज मंडी में धान के ढेर लगे हुए है। आने वाले दिनों में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। ऐसे में बची हुई फसल भी खराब होने की कगार पर है।


मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पड़ोस के ऊपर बना हुआ है। साथ ही दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर और पूर्वोत्तर राजस्थान के निचले क्षोभमंडलीय स्तरों में एक चक्रवात बना हुआ है। दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और यूपी में आज से अगले चार दिनों तक तूफान और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले दो दिन तक बारिश होने की संभावना है।

 

यह भी पढ़ें

खेतों में काम कर रहे लोग, आसमान से बरस रही आफत, कहीं बिजली तो कहीं बारिश


आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार यूपी में एक बार फिर बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला। बादलों की आवाजाही के बीच पश्चिमी यूपी समेत प्रदेश के 62 जिलों में बारिश होने के अलर्ट जारी किए गए हैं। बारिश के साथ ओले की गिरने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान इन जिलों में बिजली की गरज चमक के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।


छत्तीसगढ़ में आने वाले कुछ दिनों तक आंधी-बारिश की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार आज से लेकर 20 मार्च तक कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ-साथ गरज-चमावनक के साथ बारिश और ओले गिरेंगे।

 


उत्तराखंड में ऊंचे इलाको के लिए हल्के हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश होने से पहाड़ी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी दिनों में मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ समेत मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती हैं। गरज के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो