scriptWeather changed turf line Heavy Rain for three days from tomorrow | Weather Report : मौसम ने बदली टर्फ लाइन, कल से तीन दिनों तक होगी बारिश | Patrika News

Weather Report : मौसम ने बदली टर्फ लाइन, कल से तीन दिनों तक होगी बारिश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2024 08:04:41 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

भारत में आज मौसम (weather ) अमूमन साफ रहा लेकिन कल (weather tomorrow) से एक बार फिर मौसम बदल जाएगा। दस दिनों तक मौसम की उथल पुथल जारी रहेगी। मौसम विभाग (Metrologiacl Department) के मुताबिक (weather Forecast) अगले तीन दिनों तक बारिश होने का अनुमान है।

weather_today_weather_tomorrow_weather_forecast_weather_10_days_report.png

target="_blank"> Weather forecast /a> : भारत में एक बार फिर से बारिश (Heavy Rain)का दौर शुरू होने जा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि अगले तीन से चार दिनों तक मध्य और पूर्वी भारत में हल्की बारिश होगी। पश्चिमी तट के साथ पूर्वी हवाओं में निचले स्तर के ट्रफ प्रभाव और इसके पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम के इस प्रभाव से ही बारिश होगी।
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग ने कहा कि 10 फरवरी को दक्षिण बिहार के दूरदराज के इलाकों में शीतलहर चलने का अनुमान है। इसके बाद अगले पांच दिनों का मौसम स्थिर रहेगा।

weather_changed_turf_line_heavy_rain_for_three_days_from_tomorrow.png

 

 

मौसम विभाग ने लगाया बारिश का अनुमान, जानिए कहां कहां होगी बारिश

 

मौसम विभाग ने बताया कि 10 से 13 फरवरी के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले इलाकों में भी 12-14 फरवरी को हल्की बारिश होगी। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 11 और 12 फरवरी के दौरान और बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13 और 14 फरवरी के दौरान बिजली चमकने के साथ बारिश होने का अनुमान है। दस और 11 फरवरी को तेलंगाना में हल्की वर्षा हो सकती है।

himachal_minimum_temperature_of_kukumseri_recorded_at_10_point_6_degree_now_weather_expected_to_remain_clear_for_six_days.png

 

Himachal Weather: हिमाचल के कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान -10.6 डिग्री, अब छह दिन मौसम साफ

 

हिमाचल प्रदेश में छह दिनों तक मौसम साफ रहने के आसार हैं। धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी होने के चलते लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है। प्रदेश के कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के सभी भागों में 16 फरवरी तक मौसम शुष्क बना रहने का पूर्वानुमान है।
पिछले 24 घंटों के दौरान औसत अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ। औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा है। वहीं, बर्फबारी पर्यटन कारोबार और कृषि-बागवानी के लिए सौगात लेकर ही नहीं आई है। बल्कि, शीतकालीन खेलों, राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के द्वार भी खुल गए हैं। मौसम खुलने के बाद मनाली की प्रसिद्ध सोलंगनाला स्की ढलान में स्कीयरों कर करतब देखने को मिल रहा है। स्थानीय स्कीयर ढलान में स्कीइंग का लुत्फ लेने के साथ इस खेल की बारीकियों का अभ्यास कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो