scriptWeather Forecast: दिल्ली-NCR को जल्द मिलेगी हीट वेव से राहत, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस इन राज्यों में कराएगा बारिश | Weather Forecast Delhi-NCR will get relief heat wave Western Disturbance bring rain in these states | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Forecast: दिल्ली-NCR को जल्द मिलेगी हीट वेव से राहत, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस इन राज्यों में कराएगा बारिश

Weather Update: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक चिलचिलाती गर्मी से जल्द राहत मिल सकती है।

नई दिल्लीJun 18, 2024 / 05:50 pm

Prashant Tiwari

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं। हीटवेव से लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर इस गर्मी से राहत कब मिल पाएगी। इसको लेकर मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बड़ी जानकारी दी है। 
बादल आने से मिलेगी राहत
दिल्ली-एनसीआर को इस हीटवेव से राहत मिलने के सवाल पर सोमा सेन रॉय ने बताया, ‘’नॉर्थ इंडिया में यानी कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। आगे का फोरकास्ट यह है कि हम लोग मानसून को थोड़ा सा एडवांस करने की लिए सोच रहे हैं। सभी यह उम्मीद कर रहे हैं कि बिहार, झारखंड में थोड़ा बहुत ईस्ट डिस्टरबेंस आने से मौसम थोड़ा क्लाउडी होगा। बादल आने से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।
यूपी में दिन से ज्यादा रात गर्म
बिहार में आज रेड अलर्ट है, कल वह ऑरेंज और परसों से यलो अलर्ट पर चला जाएगा। झारखंड में आज ऑरेंज अलर्ट पर है, वह कल से येलो अलर्ट पर चला जाएगा। पंजाब, हरियाणा और जम्मू एंड कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हीट वेव की जो स्थिति है वह थोड़ी कम होगी, जिसके चलते यह राज्‍य रेड अलर्ट के बाद ऑरेंज अलर्ट और बाद में यह येलो अलर्ट पर चले जाएंगे। उत्तर प्रदेश में अभी भी रेड अलर्ट है। दिल्ली के प्रभाव के चलते यहां और ज्यादा तापमान बढ़ने की संभावना है। यहां रात का तापमान बढ़ सकता है।
Weather Forecast Delhi-NCR will get relief heat wave Western Disturbance bring rain in these states
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस इन राज्यों में कराएगा बारिश

उन्होंने आगे कहा, ‘’पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) आ रहा है। अरेबियन सी से साउथ वेस्ट विंग के साथ वेस्टर्न विंग आ रहा है। उसके चलते बादल और हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना है। सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि नॉर्थ वेस्ट इंडिया में भी इसकी उम्‍मीद की जा रही है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी, जिससे लोगों को हीट वेव से राहत मिलेगी।

Hindi News/ National News / Weather Forecast: दिल्ली-NCR को जल्द मिलेगी हीट वेव से राहत, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस इन राज्यों में कराएगा बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो