scriptWeather Forecast: IMD का डबल अलर्ट, जारी रहेगा तापमान का तांडव | Weather Forecast: IMD issues double alert, temperature havoc will continue | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Forecast: IMD का डबल अलर्ट, जारी रहेगा तापमान का तांडव

Weather Forecast: मौसम की मार जारी है। गर्मी का कहर लोगों पर बरप रहा है। तापमान का तांडव दिल्ली से लेकर गोरखपुर तक चल रहा है। पंजाब, हरियाणा, बिहार सहित एक दर्जन प्रदेश गर्मी में झुलस रहे हैं।

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 02:31 pm

Anand Mani Tripathi

New Delhi, May 27 (ANI): Students use umbrellas to shield from the scorching sun on a hot summer afternoon, in New Delhi on Monday. (ANI Photo/Shrikant Singh)

Weather Forecast: दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। पिछले एक माह में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा और रात का भी तापमान ज्यादा दर्ज किया। सुबह के 9 बजते ही ऐसा लगता है कि मानो दोपहर के डेढ़ बज गए। गर्मी की इस तपिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश में लू चलने की आशंका है। हीट वेव को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
इसके अलावा, लोगों को भी सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है। दिल्ली में हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आगामी दिनों में बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी की वजह से स्थिति चुनौतीपूर्ण हो सकती है। हमें लगता है कि अगले तीन से चार दिन तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।“
उन्होंने कहा, “प्रचंड गर्मी को देखते हुए बिहार और झारखंड में रेड अलर्ट जारी किया गया। इसके बाद इस बात की संभावना जताई जा रही है कि पूर्वोत्तर भारत में गर्मी अपने तेवर दिखा सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें, तो अभी यहां उस स्थिति को पैदा होने में समय लगेगा। उत्तर प्रदेश में तीन से चार दिन तक रेड अलर्ट रहेगा।
पंजाब, हरियाणा में कल से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा। वहां कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। वहीं, दिल्ली के लिए आज और कल हमने रेड अलर्ट जारी किया है। अधिकतम के साथ–साथ न्यूनतम तापमान को देखते हुए हमने रेड अलर्ट जारी किया है।“
गौरतलब है कि कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में कई जगहों पर तापमान 45 से 47 डिग्री तक रिकॉर्ड किया जा रहा है।

Hindi News/ National News / Weather Forecast: IMD का डबल अलर्ट, जारी रहेगा तापमान का तांडव

ट्रेंडिंग वीडियो