scriptWeather Forecast Today Heat wave In Many States Including Delhi-NCR IMD Rainfall Alert | IMD का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में आज से 'लू' का प्रकोप, जानिए किस राज्य में बारिश दे सकती है राहत | Patrika News

IMD का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में आज से 'लू' का प्रकोप, जानिए किस राज्य में बारिश दे सकती है राहत

देशभर में मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है। कई राज्यों में सूरज की तपिशन ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी की है। इसके मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में अब लू के थपेड़े बढ़ने वाले हैं।

नई दिल्ली

Published: March 29, 2022 10:45:37 am

देशभर में मौसम ने करवट ले ली है। सूरज की गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। कई राज्यों में पारा तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है। विभाग के मुताबिक मंगलवार से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में लू चलने लगेगी। यानि पारा एक बार फिर चढ़ने जा रहा है। दरअसल उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में तेजी से तापमान बढ़ा है। मार्च के महीने में बेतहाशा पड़ रही गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। दोपहर के वक्त सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा है। वहीं मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक आने वाले कुछ दिन और मुश्किल वाले साबित हो सकते हैं।
Weather Forecast Today Heat wave In Many States Including Delhi-NCR IMD Rainfall Alert
Weather Forecast Today Heat wave In Many States Including Delhi-NCR IMD Rainfall Alert

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र-कच्छ के इलाके में अगले दो दिनों तक लू (Heat Wave) चलने की आशंका है।

वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान में अगले चार दिनों तक हीट वेव अपना कहर बरपाने वाली है।

यह भी पढ़ें

तपने लगी धरती धोरां री... मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट




इन इलाकों में बढ़ सकती है मुश्किल

मौसम विबाग के मुताबिक 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के लिए भी हीटवेव की स्थिति का अनुमान लगाया गया है।

यहां बारिश से मिल सकती है राहत

आईएमडी के मुताबिक एक तरफ जहां कुछ राज्यों में लू का कहर देखने को मिल सकता है, ऐसे में बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान भी लगाया गया है। जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में भी बढ़ेगा तापमान

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में तत्काल दिनों में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। मार्च के अंत तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है।

जम्मू-कश्मीर में टूटा 76 साल पुराना रिकॉर्ड

जम्मू में रविवार को अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मार्च महीने का 76 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रहा है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस के मुताबिक 31 मार्च, 1945 को दिन का उच्चतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें

Weather Update News : इस सप्ताह तापमान में आएगा उछाल, आज मौसम का ऐसा रहेगा हाल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दाअफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबरअमेरिकी राष्ट्रपति Biden के लिए महाराष्ट्र और आंध्र से गिफ्ट में जाएंगे आमसीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.