scriptWeather Forecast Update: मॉनसून की विदाई के बाद भी दिल्ली में होगी बारिश, मौसम विभाग ने इन 9 राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट | Weather Forecast Update: Chance of rain in Delhi, Meteorological Department has issued heavy rain alert in these 9 states | Patrika News

Weather Forecast Update: मॉनसून की विदाई के बाद भी दिल्ली में होगी बारिश, मौसम विभाग ने इन 9 राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Published: Oct 01, 2022 05:34:37 pm

Submitted by:

Archana Keshri

देश से मानसून के जाने का दौर शुरू हो गया है, मगर अभी भी देश के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं। वहीं, बंगाल की खाड़ी में बन रहे साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मौसम पर असर पड़ रहा है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

Chance of rain in Delhi, Meteorological Department has issued heavy rain alert in these 9 states

Chance of rain in Delhi, Meteorological Department has issued heavy rain alert in these 9 states

जहां एक तरफ मॉनसून के जाने का समय हो रहा है वही मॉनसून की विदाई के साथ देश के कई राज्यों में बारिश का दौर चल रहा है। कुछ जगहों पर बारिश की गतिविधियां अभी भी लगातार जारी है। ऐसे में हाल ही में मौसम विभाग (IMD) की भविष्यवाणी के अनुसार दिल्ली में एक बार फिर बादलों का पहरा और हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में मॉनसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी अक्टूबर के पहले हफ्ते में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। बताया जा रहा है कि दिल्ली में 1 अक्टूबर से 3 अक्टूबर तक धूप में नरमी और बादलों का पहरा देखने को मिल सकता है।
 


मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले तीन से चार दिन तक राजधानी दिल्ली के आसमान में काले बादल छा सकते हैं, इसके साथ ही आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली में अच्छी खासी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक हल्की बारिश होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि दिल्ली में ये मॉनसूनी बरसान नहीं होगी।
 


वहीं राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार अंडमान-निकोबार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडीशा, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी और आंध्र प्रदेश में आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश के संकेत मिलने के बाद अलर्ट जारी करके चेतावनी दी गई है। इसके साथ ही IMD ने दक्षिण महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में आने वाले दो-तीन दिनों में तेज बारिश के संकेत दिए हैं।
 


IMD के अनुसार देश के मौसम को बंगाल की खाड़ी में बनने वाली नमी से निर्मित हुआ चक्रवात सर्वाधिक प्रभावित कर रहा है। हवा के ऊपरी हिस्से में मौजूद होने के कारण ये चक्रवात देश के विभिन्न राज्यों के आसमानों में पहुंच कर बारिश की संभावनाओं का निर्माण कर रहा है, जिसके कारण देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश होने की संभावना बन रही हैं।

यह भी पढ़ें

चीन के खिलाफ दिल्ली में तिब्बती युवाओं का प्रदर्शन, मांगी आजादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो