scriptWeather Update: उत्तर भारत में गर्मी की मार, कहां चलेगी लू और आंधीं का अलर्ट जारी | Weather Forecast Update heat wave to be back Alert In These States | Patrika News

Weather Update: उत्तर भारत में गर्मी की मार, कहां चलेगी लू और आंधीं का अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 10:00:01 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather Forecast Update : उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। प्रचंड गर्मी के कारण लोगों का बहुत बुरा हाल है। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में लू और गर्मी जारी रहने की संभावना है। कड़ी धूप के साथ गर्म हवाओं के चलते तेज गर्मी पड़ रही है।

Weather Forecast Update

Weather Forecast Update

Weather forecast Update : उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का प्रको जारी है। आने वाले कुछ दिनों में राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। कई राज्यों में तेज गर्मी के कारण दिन में लोगों को घर से बाहर निकलना बंद हो गया है। चिलचिलाती धूप के कारण अपने ही घरों में कैद है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो-तीन दिन में तपिश और बढ़ जाएगी। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। कई राज्यों में लू और आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों लू की स्थिति हो सकती है। वहीं कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान भी जताया गया है।

दिल्ली को चिलचिलाती धूप से नहीं मिलेगी राहत
देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में इस सप्ताह तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक रहने के आसार हैं। 25 से 30 अप्रैल के बीच अधिकतम तापमान 41 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। मौसम विभाग की ओर से 28 से 30 अप्रैल तक येलो अलर्ट जारी किया है। इन तीन दिनों के दौरान लू चलेगी और तेज धूप रहेगी।

यूपी में धूल भरी हवा और लू का अनुमान
उत्तर प्रदेश में गर्मी का दौर जारी है। प्रदेश में राजस्थान के थार मरुस्थल से झुलसाने वाली हवाएं आ रही हैं। मौसम विभाग ने कानपुर समेत आसपास के शहरों में तापमान के उछाल मारने और लू के थपेड़े तेज होने का अनुमान जारी किया है। आने वाले दो-तीन दिन में तपिश और बढ़ जाएगी। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। रविवार को उत्तर-पश्चिमी हवाएं तेज गति से चलती रहीं। मौसम विभाग ने धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान भी जारी किया है।

यह भी पढ़ें

गर्मी के तेवर हुए तीखे ,पूरा प्रदेश का पारा 40.0 डिग्री सेल्सियस पार

मध्य प्रदेश में फिर उछला तापमान
मध्य प्रदेश में भी गर्मी ने लोगों को बुरा हाल कर रखा है। बादलों के छंटते ही एक बार फिर तापमान तेजी आई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा हुआ है। खंडवा में सबसे ज्यादा तापमान रहा। अगले कुछ दिनों में प्रदेश में गर्मी बढ़ेगी। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में सोमवार से गर्म हवा चलने की संभावना है। 19 मई तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें

गर्मी के फिर कड़े तेवर, अहमदाबाद में 43.3 डिग्री




हिमाचल में येलो अलर्ट जारी
हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से गर्म हवा चल रही है। प्रदेश के अधिकतर स्सिा में तापमान तेज आई है। मौसम विभाग के अनुसार आज से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और प्रदेश के सभी हिस्सों में तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है। आईएमडी ने 25 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के निचले हिस्सों के साथ ही सभी इलाकों में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश की संभावना
पश्चिम बंगाल में मौसम का उतार चढाव देखने को मिल रहा है। कहीं गर्मी पड़ ही है तो कही बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक कोलकाता में सोमवार को अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार
मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो