scriptWeather Update: उत्तर भारत में अभी और झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट | Weather Forecast Update heatwave alert north india temperature increas | Patrika News

Weather Update: उत्तर भारत में अभी और झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 09:52:47 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather Forecast Update : बीते दिनों से उत्तर और मध्य भारत में भीषण गर्मी से हाल बेहाल हैं। देश के कई हिस्सों में इन दिनों गर्मी के रिकॉर्ड टूट रहे हैं। तेज धूप और लू से हर कोई परेशान है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

Weather Forecast Update

Weather Forecast Update

Weather Forecast Update : उत्तर और मध्य भारत में भीषण गर्मी से बहुत ही बुरा हाल है। कई राज्यों में एक बार फिर से तापमान चढ़ना शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में लू और भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। दिनभर चिलचिलाती धूप की वजह से आम लोगों के साथ जानवरों का भी गर्मी से बुरा हाल रहा। देश के कई हिस्सों में इन दिनों गर्मी के रिकॉर्ड टूट रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 14 मई तक दिल्ली और छह अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ताजा हीटवेव अलर्ट जारी किया है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर आज से दिखना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने तीन राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जाहिर की है। इसके साथ ही तेज रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

दिल्ली में पड़ेगी भीषण गर्मी
देश की राजधानी दिल्ली के लोगों भीषण गर्मी सताने वाली है। इसको लेकर मौसम विभाग 15 मई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान दिन तेज धूप के साथ लू चलेगी और शाम को हवा चलने की संभावना है। इसके साथ ही 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस दौरान दिल्ली में अधिकतत तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

पंजाब और हरियाणा सहित इन राज्यों में गर्मी का सितम
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है। मध्य प्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र में), गुजरात, हरियाणा और पंजाब में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। 13 मई तक पश्चिमी महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। गुजरात के अलग-अलग इलाकों में लू चलने के आसार है। दक्षिण हरियाणा और दक्षिण पंजाब में 13 मई तक लू जारी रहेगी। मौसम विभाग अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में यलो और ओरेंज अलर्ट
राजस्थान में एक बार फिर से भीषण गर्मी और उमस ने अपना प्रचंड प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। 13 मई तक पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भीषण गर्मी और उमस के साथ ही लू के थपेड़े भी लोगों को जमकर सताते हुए नजर आएंगे। फिलहाल आने वाले कुछ दिनों में बारिश के कोई आसार नहीं है। पूर्व राजस्थान में भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में भीषण लू का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली फिर झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने लू को लेकर जारी किया येलो अलर्ट




यूपी-बिहार में दिखेगा असानी का असर
चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर बिहार और उत्तर प्रदेश में दिखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार और यूपी के के पूर्वी जिलों में अगले दो दिनों तक तेज तूफानी हवाओं की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ 14 मई तक हल्की से मध्य बारिश भी होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो