scriptWeather Update: दिल्ली-UP में छाए रहेंगे बादल, इन राज्यों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी | Weather Forecast Update rainfall and cyclone alert in these states | Patrika News

Weather Update: दिल्ली-UP में छाए रहेंगे बादल, इन राज्यों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2022 10:52:00 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather Forecast Update : दिल्ली-एनसीआर, यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में मौसम से करवट ली। कई राज्यों में आने वाले दो दिनों तक बादल छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार बने हुए है। कुछ राज्यों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Forecast Update

Weather Forecast Update

Weather forecast Update : उत्तर भारत सहित कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बादल छाने और हल्की बारिश होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। मौमस विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कुछ राज्यों में बादल छाए रहने की उम्मीद है। इसके बाद एक बार फिर से गर्मी हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण अंडमान सागर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में एक चक्रवात बनता हुआ नजर आ रहा है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में संभावित चक्रवात के कारण प्रशासन स्थिति से निपटने के लिए तैयारी में जुटे हुए है। मौसम का मिजाज में बदलाव को देखते हुए कुछ राज्यों में आंधी तूफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है।

दिल्ली में आज भी छाएंगे बादल
देश की राजधानी में आज भी बादल छाए रहेंगे। दिल्लीवासियों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी और मौसम खुशनुमा बना रहेगा। दिनभर बादल छाए रहेंगे और सुबह और शाम के समय हवाएं चलेंगी। इस कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। बादल रहने के साथ ही कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

यूपी में बदला मौसम, जानें अब कहां और कब होगी बारिश






छत्‍तीसगढ़ में गिर सकती है आकाशीय बिजली
छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदलने से बीते दिनों से जारी भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की कि प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई है। आज कुछ क्षेत्रों में अंधड़ चलने व हल्की वर्षा के आसार है।

उत्तर प्रदेश का मौसम का हाल
उत्तर प्रदेश में बीते दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। प्रदेश कई जिलों में बारिश के साथ बारिश हुई। वहीं कुछ इलाकों हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार आज भी कई जिलों में बादल छाए रहने की संभावना है। प्रदेश में आने वाले दिनों में भी बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि प्रदेश में अभी दो दिनों तक बारिश का मौसम रहेगा।

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग की चेतावनी, अगले चार दिन झमाझम बारिश और गिरेगी आकाशीय बिजली





ओडिशा में चक्रवात को लेकर हाई अलर्ट
बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान असानी अब धीरे-धीरे गति पकड़ने लगा है। चक्रवाती तूफान ओडिशा-आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के समुद्र तट से जल्द ही टकरा सकता है। चक्रवात असानी से निपटने के लिए प्रशासनिक स्तर पर लगातार बैठकों का दौर शुरू हो गया है। चक्रवात से निपटने के लिए, लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने आदि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन को सतर्क रहने के लिए विशेष राहत आयुक्त ने प्रदेश के 18 जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर सतर्क रहने की सलाह दी है।

बिहार-झारखंड में बारिश के आसार
बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात से बिहार और झारखंड में बारिश होने संभावना है। बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश हो सकती है। उत्तर व पूर्व बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी के कारण राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे तक पहुंच गया है। वहीं झारखंड में भी कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है। यहां बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो