scriptWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, जानें कब होगी बारिश | weather forecast update Severe heat alert issued in North India | Patrika News

Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, जानें कब होगी बारिश

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 10:33:52 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather forecast Update : बीते कुछ दिनों से देश के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं। उत्तर भारत के राज्यों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पास पहुंच गया है। इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले कुछ दिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मौसम बदल सकता है।

Weather forecast Update

Weather forecast Update

Weather forecast Update: देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। उत्तर भारत के राज्यों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पास पहुंच गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर भीषण गर्मी और लू चलने को लेकर चेतावनी जारी की है। दिल्ली-एनसीआर और आसपास के राज्यों में पांच दिनों तक मौसम झुलसाने वाला रहेगा। इस बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। आने वाले अगले कुछ दिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मौसम करवट बदल सकता है।

इन राज्यों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के लिए भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन से चार दिनों तक इन राज्यों में भीषण गर्मी और लू से राहत नहीं मिलेगी। इस दौरान कई राज्यों में रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

आंधी-तूफान की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले दो दिनों तक आंधी-तूफान की संभावना है। वहीं, उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में 15 और 17 मई को 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू और भीषण लू की स्थिति बने रहने के आसार है।

यह भी पढ़ें

UP में भीषण गर्मी और उमस से राहत नहीं, पारा 48 के पार, रविवार को और बुरे होंगे हालात





तेज हवाओं के साथ होगी बारिश
आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। उत्तर पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 16 और 17 मई को हल्की बारिश की संभावना है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16 और 17 मई को तेज हवाओं के साथ गरज, बारिश और ओले गिर सकते है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, शिमला और मनाली में हल्के बादल भी छाए रहेंगे।

यह भी पढ़ें

आसमान से बरस रही आग… बूंदी में पारा 47 व कोटा व बारां में 46 पार पारा





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो