scriptweather forecast update today there will be heavy rain in these states | Weather Update: आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Patrika News

Weather Update: आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

weather forecast update : देशभर के विभिन्न राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत के राज्यों में झमाझम बरसात होने की वजह से मौसम में बदलाव आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, यूपी, राजस्थान समेत कई राज्यों में आज झमाझम बारिश के आसार हैं।

नई दिल्ली

Updated: June 24, 2022 02:45:13 pm

Weather forecast update : बीते सप्ताह से देश के राज्यों में मानसून और प्री-मानसून की बारिश हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही देश के अन्य हिस्सों में भी मानसून दस्तक दे देगा। दक्षिण के राज्यों में मानसून के पहुंचने के बाद से ही लगातार बरसात हो रही है। पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश ने कहर बरपा रही है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच मध्य भारत के बाकी हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में पहुंचने की संभावना है। दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश तो नहीं होगी। बिहार—यूपी समेत कई राज्यों में आज झमाझम बारिश के आसार हैं।

weather forecast update
weather forecast update

24 घंटों में इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, आज भी देश के कई अन्य राज्यों में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के राज्यों में इस सप्ताह प्री-मानूसन की बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके बाद मानसून के आगमन से बारिश की गतिविधियां तेज होंगी। अगले 48 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पूर्वी मध्य प्रदेश, पूरे छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के और हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

यूपी में मॉनसून की हुई एंट्री, लखनऊ में कब होगी झमाझम बारिश जानें




झारखंड में तेज हवां के साथ बारिश
झारखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, पाकुड़, साहिबगंज, चतरा, दुमका, गोड्डा, हजारीबाग, खूंटी, कोडरमा, रांची, सराईकेला-खरसावां, पश्चिम सिंघभूम, जिले के कुछ भागों में वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने तेज हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें

अगले कुछ घंटों में यहां पर होगी जबरदस्त बारिश




केरल, आंध्र, तेलंगाना में 5 दिन का अलर्ट
दक्षिण के राज्यों में मानसून के पहुंचने के बाद से ही लगातार बारिश जारी है। पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश ने कहर बरपा रही है। असम, मेघालय जैसे राज्यों में बाढ़ से स्थिति खराब हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो आज से अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, केरल, माहे, कर्नाटक के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। इसके अलावा तेलंगाना, तमिलनाडु में बारिश होने वाली है।

दिल्ली में इस दिन पहुंचेगा मानसून
दिल्ली में प्री मॉनसून गतिविधियां जारी। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी में 30 जून तक मानसून पहुंचने की संभावना है। मानसून की झमाझम बारिश के लिए दिल्लीवासियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। सामान्य तौर पर दिल्ली में 27 जून तक मानसून की एंट्री होती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली में बारिश तो नहीं होगी, लेकिन बादल जरूर छाए रहेंगे।

राजस्थान में तेज बारिश का अलर्ट
राजस्थान में प्री-मानसून के बादलों की मेहरबानी लगातार बनी हुई है। बीते कुछ दिनों प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों तक प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में प्री मानसून की बारिश का असर देखने को मिल सकता है। वहीं, बीकानेर और जयपुर संभाग के कुछ जिलों में इस दौरान तेज बारिश की चेतावनी भी मौसम विभाग ने जताई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: एकनाथ शिंदे ने कहा- 50 विधायकों का भरोसा कभी टूटने नहीं दूंगाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.