scriptWeather update: भारी बारिश से 22 की मौत, फसलें नष्ट, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में IMD का अलर्ट | Weather update: 22 killed and crops destroyed due to heavy rains, IMD alert in these states | Patrika News

Weather update: भारी बारिश से 22 की मौत, फसलें नष्ट, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में IMD का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2022 10:01:15 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Weather update : उत्तर भारत में मौसम का मिजाज इन दिनों बदला हुआ है। कई हिस्सों में मूसलाधार तो कहीं-कहीं रिमझिम बारिश हो रही है। झारखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यों में अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है।

Weather update

Weather update

weather update देश के कई राज्यों में मानसून की जोरदार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं, जनजीवन प्रभावित हुआ है। उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण 24 घंटे में 22 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश से किसानों के खेतों में बारिश का पानी जमा होने से कृषि फसलें सड़ने लगी हैं। इसी बीच पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड, आडिशा, यूपी सहित कई जगह बारिश होने की संभावना है।


उत्तर प्रदेश के लखनऊ सहित कई जिलों में बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारी बारिश की वजह से प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 22 लोगों की मौत हो गई है। जिसमें बारिश के बीच लखनऊ में एक निर्माणाधीन दीवार गिरने से मलबे में दबकर नौ लोगों की जान गई। मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई है। प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में भारी से बहुत भारी बरसात का पूर्वानुमान है।


महाराष्ट्र में बीते कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं, जिसके चलते किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। भारी बारिश से किसानों के खेतों में बारिश का पानी जमा होने से कृषि फसलें सड़ने लगी हैं। लगातार बारिश के कारण से कपास, मक्का, बजरी, मूंग, उड़द और मिर्च की फसलें नष्ट हो गई हैं। फसलों के पीले पड़ने से उत्पादन में कमी की संभावना है।

यह भी पढ़ें

फिर बदला मौसम का मिजाज, अगले तीन चार दिन थमा रहेगा बरसात का दौर




हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इसको लेकर 20 सितंबर तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। शिमला, सिरमौर, सोलन, किन्नौर के कुछ हिस्सों, बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर और आसपास के इलाकों भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कुल्लू, सोलन, शिमला, बिलासपुर और मंडी जिलों में भूस्खलन के खतरे को लेकर सचेत किया है।

यह भी पढ़ें

एमपी में भारी बारिश, कई इलाके पानी में डूबे, स्कूलों की छुट्टी




ओडिशा में भी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। भुवनेश्वर में आईएमडी के अनुसार, सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम और गजपति के लिए चेतावनी जारी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो