scriptWeather Update: असम-मणिपुर में बाढ़ का हाहाकार! 56 लोगों की मौत, 21 लाख लोग प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद | Weather Update: Flood havoc in Assam-Manipur! 56 people dead, 21 lakh people affected, schools and colleges closed | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: असम-मणिपुर में बाढ़ का हाहाकार! 56 लोगों की मौत, 21 लाख लोग प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद

Weather Update: देशभर में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। बीते कुछ दिनों से कई राज्यों में भारी बारिश होने से बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

नई दिल्लीJul 05, 2024 / 10:12 am

Shaitan Prajapat

Weather Update: देशभर में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। बीते कुछ दिनों से कई राज्यों में भारी बारिश होने से बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मणिपुर और असम में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। बडी संख्या में लोग अभी लापता बताए जा रहे है। हजारों लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दोनों राज्यों खूब बारिश होने वाली है। आईएमडी ने असम और मणिपुर में भारी बारिश जारी है और आने वाले दिनों दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

असम, मणिपुर में बाढ़ का हाहाकार

मणिपुर और असम में बाढ़ से जानवरों को भी काफी क्षति पहुंची है। बाढ़ से घरों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों के अनुसार, दोनों राज्यों में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की कुल संख्या बुधवार को 56 हो गई। इनमें असम में 46 मौतें हुई हैं। 21 लाख लोग प्रभावित हुए है। असम में समग्र बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर है। दूसरी लहर से 29 जिलों के 16.25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इस बीच, मणिपुर में 2000 से अधिक लोगों को भारी बाढ़ वाले इलाकों से निकाला गया है।

नगालैंड में पांच लोगों की मौत

एक रिपोर्ट के अनुसार, असम में बाढ़ से 28 जिलों में 11.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित है। उधर मणिपुर में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीं, नगालैंड में बीते कुछ दिनों में बारिश संबंधी घटनाओं से करीब पांच लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों के दौरान देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य हिस्सों में बिजली और गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने कहा कि अगले 4 से 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा और पूर्वोत्तर भारत में बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी दिनों में विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। यह जानकारी विभिन्न क्षेत्रों में संभावित बारिश की तीव्रता और तारीखों के अनुसार दी गई है।

भारी बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश:

06 और 07 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।
05 से 07 जुलाई के दौरान कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

उत्तराखंड:

08 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।
05 से 07 जुलाई के दौरान कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।
पंजाब:

06 और 07 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।
05 जुलाई को कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

हरियाणा और चंडीगढ़:

05 और 06 जुलाई के दौरान भारी बारिश की संभावना है।
उत्तर प्रदेश:

05 से 08 जुलाई के दौरान भारी बारिश की संभावना है।
05 और 06 जुलाई को कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

पूर्वी राजस्थान:

05 और 06 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।
पश्चिमी मध्य प्रदेश:

05 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।

पूर्वी मध्य प्रदेश:

05 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।

छत्तीसगढ़:

07 और 08 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।
जम्मू संभाग:

05 जुलाई को कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

उपाय और तैयारी

सुरक्षा: सभी प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को सावधान रहने और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।
यात्रा परामर्श: भारी बारिश के दौरान यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

राहत और बचाव: राज्य सरकारें और स्थानीय प्रशासन भारी बारिश से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं। राहत और बचाव दल तैनात किए गए हैं और आवश्यक आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है।

Hindi News/ National News / Weather Update: असम-मणिपुर में बाढ़ का हाहाकार! 56 लोगों की मौत, 21 लाख लोग प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद

ट्रेंडिंग वीडियो